You are currently viewing Captcha Code Kya Hota Hai : Captcha Code Meaning : Captcha Full Form

Captcha Code Kya Hota Hai : Captcha Code Meaning : Captcha Full Form

कैप्चा कोड । Captcha Code | Captcha Code in Hindi | Captcha in Hindi | Captcha Code Kya Hai | Captcha Code Kya Hota Hai | Captcha Code Meaning in Hindi | How to Write Captcha Code | How to Solve Captcha | What is ReCaptcha | What is I am Not Robot | How to Add Captcha in Website | Website me Captcha Code Kaise lagaye | Captcha Code Kaise Bhare | Captcha Kaise Bhare कैप्चा कोड कैसे लिखते हैं

Captcha in Hindi: इस Digital दुनिया में Captcha Code Kya Hota Hai क्या है | What is Captcha code in Hindi इस बात से कई लोग बहुत परेशान होते है, आपने भी बहुत सारे वेबसाइट को विजिट किया होगा और उस पर फोर्म भरा होगा या फिर कमेंट किया होगा, उस समय आपको कुछ अजीब तरह के Alphabet और नम्बर भरने के लिए दिया जाता है|

इसे भरते समय लोग बहुत सारी गलतिया कर देते है जैसे Capital I को 1 लिखना या फिर small o को 0 लिखना । इसमें लोगो को Alphabet और Numbers को पहचानने मे दिक्कत होती है, क्युकि यह कुछ अजीब तरिके से लिखा होता है। यह परेशानी सिर्फ आपको और मुझे नही ब्लकि लगभग इंटरनेट युज करने वाले लोगो को होती है।

Captcha in Hindi

Captcha Code से सम्बंधित सवालो के जबाब के लिए हमने यह article Captcha Code kya hota hai लिखा है, उम्मिद करते है इस आर्टिक्ल को देखने के बाद आपके कैप्चा कोड से जुडे सभी सवालो के जवाब आपको मिल जायेंगे।

Captcha Code Kya Hota Hai (What is Captcha Code in Hindi)

captcha code या CAPTCHAs ऐसे tools होते है जिनका इस्तेमाल कर हम ये अंतर पता कर सकते हैं की कौन से Users real है और कौन से automated users है, जैसे की bots. तो आपकी जानकारी के लिए में आपको बता दूँ की CAPTCHA Ka full form है Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart.

इसे सबसे पहले इसे दुनिया में सन 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford के द्वारा लाया गया था जो की Carnegie Mellon University के professor थे. यूँ कहे तो ये एक ऐसी technique है जिससे इंसानों और मशीन में फरक किया जा सकता है.यदि किसी ने पूछा की Captcha Code Kya Hota Hai तो मेरा आसान जवाब होगा की ये एक ऐसा जरिया है जो की एक Security Check के तरह कम करता है और जिसको पार करना एक मशीन या रोबोट के पक्ष में संभव नहीं है. इसके इस्तेमाल से Spams और Unauthorised Access को बहुत हद तक रोका जा सकता है.

Mainly दो तरीके से Captcha Code का content generate किया जा सकता है

  • आप खुद भी कोड submit कर सकते है
  • आप चाहें तो automatically code generate भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े –

CAPTCHA का full form क्या है ?

CAPTCHA का full form होता है “Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart“.

How to Solve Captcha Code in Hindi

मुझे ये बात अच्छी तरह से पता है की Captcha Code को solve करना कितना ही tension वाला काम है. इसे solve करने के पहले मैं आपको कुछ बताना चाहता हूँ की Captcha Code का एक database होता है जहाँ की बहुत सारे image और characters होते हैं.

Captcha Kaise Bhare

जब भी हम कोई नया Captcha Code request करते हैं तो उसका Algorithm randomly एक puzzle तैयार करता है, यदि user का लिखा हुआ code match कर जाता है तो आप उस वेबसाइट को enter कर सकते हैं, और यदि code match नहीं करता तो एक दूसरा puzzle उसका जगह ले लेता है. और ये सिलसिला ऐसे ही चलता रहेगा.

यह भी पढ़े –

Types of Captcha in Hindi

Captcha Code Kya Hota Hai वैसे तो Types of Captcha बहुत तरह के हैं और ये निम्न तरह के है।

Text Captcha : – इस तरह के Captcha Code में आपको Alphabet और Numbers से बने एक कोड का सीरीज दिखाई देगा, इसमें सही Alphabet को पहचानना बेहद जरुरी है । Text Captcha में Letters के Sequence को भी सही से लिखना जरुरी होता है जैसे कि अगर Captcha में Capital Letter दिया गया है तो आपको उसे उसी Format में लिखना होगा और अगर Small Letter है तो आपको उसे Small Letter में ही लिखना होगा ।

Image Captcha :- Image Captcha भी एक Captcha Code का तरिका होता है, इसमें आपको कई सारे Images यानि फोटोज दिखाए जायेंगे जिनमे से आपको सही फोटो को पहचानना और चुनना होगा । अगर आप किसी भी Image को सही से नही पहचान पा रहे होंगे तो आप इस Captcha को verify नही कर पायेंगे ।

Audio Captcha :- Audio Captcha में आपको आवाज यानि Audio सुनाई देगा और आपको जो सुनाई देगा उसे सुनकर आपको वहा दिये गये Text Box में उसे आपको भरना होगा । अगर आपको हल्का सा भी कुछ गलत सुनाई देता है तो यह Captcha Verify नही होगा ।

Math Solving Captcha :- इस तरह के Captcha में आपको मैथ से सम्बंधित कुछ छोटे सवाल पुछे जाते है जिनके जवाब वहा दिये Text Box में आपको भरने होते हैं, जैसे ( 2 + 2 = ? ) | अगर आप इस तरह के कैप्चा में गलत जबाब देंगे तो वह Verify नही होगा ।

NLP Captcha :- इस तरह के Captcha का प्रयोग Advertising Based वेबसाइट पर किया जाता है, यहा आपको कुछ Ads दिखाया जाता है और उसी से सम्बंधित सवाल आपसे पुछा जाता है जिसका जबाब आपको देना होता है ।

और ये सब Important Types of Captcha Code. होते है

Captcha Code इस्तेमाल क्यों करते हैं

Captcha Code का इस्तेमाल बतोर एक security measure के रूप में किया जाता है, जिसे केवल इंसान ही solve कर सकते हैं न की कोई मशीन या रोबोट. क्योंकि bots इस प्रकार के सिक्यूरिटी को भेद नहीं सकते.

इनका design ही hackers और spammers को रोकना है restricted areas से जहाँ की इनको crawl करना मना है. नहीं तो ये जाकर वहां से password भी चुरा सकते हैं. यदि हम बात करें की कैसे Captcha Code को generate करते हैं.

तो मैं आपको बता दूँ की Captcha Code को generate करने के लिए उसके image में text और numbers को include करने के बाद उस image को विकृत कर दिया जाता है ताकि उन अक्षरों को कोई भी OCR Technology नहीं पहचान सके, इसे केवल मनुष्य की आँखों से ही पढ़ा और समझा जा सकता है.

आपके जानकारी के लिए बता दूँ अभी तक भी दुनिया में एक बेहतरीन Captcha Code solving Algorithm ही तैयार नहीं हुआ है.

Captcha Code से क्या लाभ है?

  • वेबसाइट को Spam से बचाना ।
  • वेबसाइट पर बोट्स को रोकना ।
  • Website में Spam Comments को रोकना ।
  • Website पर Spam User Registration को रोकना ।
  • इसके अलावा भी वेबसाइट पर Captcha Code लगाने के बहुत सारे फाय्दे हैं ।
  • आपको अपने ब्लोग या वेबसाइट पर इसे जरुर लगाना चाहिए ।
  • यह सभी लाभ अगर आपको भी लेना है और अपने वेबसाइट को Spam Free रखना है तो Captcha Code का उपयोग जरुर करे ।

ReCaptcha Kya Hai

Recaptcha Google के द्वारा मिलने वाली एक फ्री सर्विस है What is ReCaptcha, जिसे वेबसाइट पर लगाकर आप अपने वेबसाइट को Spammers से बचा सकते हैं । यह भी Captcha Code की तरह ही होता है और इसे आसानी से वेबसाइट या वेब पेज पर लगाया जा सकता है ।

इसका भी काम बिल्कुल Captcha Code की तरह ही है, यह भी आपके वेबसाइट को Human और Bots में अंतर बताता है । अब तो आपको साय्द समझ आ गया होगा कि Recaptcha kya hai.

FAQ ABOUT CAPTCHA

कैप्चा कोड क्या है?

Captcha Code की मदद से हम वेबसाइट या किसी भी एप पर हम पता लगा पाते है कि input देने वाला Human है या फिर Bot.

कैप्चा कोड का उपयोग क्यो किया जाता है?

Captcha Code का उपयोग वेबसाइट को Spam से बचाने के लिए किया जाता है, इसके मदद से आप इंसानो और बोट्स में फर्क किया जा सकता है । कैप्चा कोड को वेबसाइट पर लगाने का सिर्फ एक ही मक्सद होता है जो कि वेबसाइट को Hackers और spammers से बचाना है ।

वेबसाइट में CAPTCHA CODE कैसे ADD करें?

आपको जो भी Captcha किसी भी वेबसाइट पर दिखाई देता है उसमे ज्यादातर Captcha Script को Captcha Provider ही प्रदान करता है। आप google के मदद से भी अपनी वेबसाइट पर Captcha Code Add कर सकते हैं।

I am Not Robot क्या है?

Captcha Code Number का उपयोग सिर्फ वेबसाइट पर Spam को रोकना है, बहुत सारे लोग गलत तरीके का उपयोग करके आपके वेबसाइट पर Invalid Traffic यानि Bots भेजने का काम करते हैं जो आपके वेबसाइट के लिए पुरी तरह से नुकसानदायक होता है । वेबसाइट को Spam से बचाने के लिए ही कैप्चा कोड नम्बर का उपयोग किया जाता है।

Captcha Code Full Form क्या होता है?

कैप्चा कोड का Full Form “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है।

कैप्चा को हिंदी में क्या कहते हैं?

Captcha का Captcha Full Form या संक्षिप्त नाम “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है, हिंदी में Captcha Ka Matlab ‘कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण’ है।

कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है?

इसका इस्तेमाल वेबसाइट को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है और इसका इस्तेमाल इसलिए और भी किया जाता है कि इसे केवल कोई मनुष्य ही सॉल्व कर सकता है मशीन सॉल्व नहीं कर सकती। बहुत से ब्लॉग और वेबसाइट पर कैप्चा कोड का इस्तेमाल Bot से बचने के लिए करते हैं। इसका इस्तेमाल करने पर मशीन अपना आप अकाउंट नहीं बना पाएगी।

कैप्चा उदाहरण क्या है?

कई बार कैप्चा हमें काफी सारी फोटो में से कुछ विशेष प्रकार की फोटो को पहचानने के लिए भी कहता है। उदाहरण के लिए जैसे की काफी सारी फोटो कैप्चा में है अब उसमे से उसने कह दिया की उन फोटो को चुने जिनमे कार हैं तो फिर हमें वही फोटो चुन्नी होगी आगे बढ्ने के लिए।

कैप्चा को हिंदी में क्या बोलते हैं?

Captcha का Full Form या संक्षिप्त नाम “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है, हिंदी में Captcha Ka Matlab ‘कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण’ है

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply