NFC Kya Hai? NFC का उपयोग कैसे करें What is NFC in Hindi

NFC Means in Hindi | NFC Chipset Means in Hindi | NFC Full Form in Hindi | NFC in Jio Phone Means | NFC Full Form | NFC Full Form in Mobile | NFC in Mobile | How to use NFC | What is NFC in Hindi | NFC Ka Kya Matlab Hai | NFC Kya Hai Hindi | NFC Ka Pura Naam Kya Hai ! NFC ka Full Form ! NFC uses!

NFC Kya Hai? एनएफसी सुविधा आखिर NFC का क्या मतलब होता है? एनएफसी का Full Form होता है “Near Field Communication”. और जैसे की इसके नाम से पता चलता है की इसके माध्यम से short range communication किन्ही दो compatible devices के बीच हो सकता है.

यह communication के लिए RF signals का उपयोग किया जाता है. इस Communication को पूर्ण होने के लिए कम से कम एक transmitting device चाहिए, और वहीँ signal को receive करने के लिए एक receiving device चाहिए.

जैसे की हमने पहले ही जान चुके हैं की NFC का अर्थ है Near Field Communication. अगर इसका मुख्य उद्देश्य देखा जाये तब इसका मुख्य इस्तेमाल आपके phone के आसपास से interact करने के लिए किया जाता है.

NFC Kya Hai ? What is NFC in Hindi

NFC Kya Hai ? NFC का अर्थ है Near Field Communication अर्थात् निकट क्षेत्र संचार होता है। यह दरअसल एक कम दूरी की संचार सुविधा है, जो किRadio Frequency की मदद से काम करती है। इसकी मदद से आप किन्हीं दो Devices को आपस में टच करके या बिल्कुल पास-पास रखकर उनके बीच कम्यूनिकेट करवा सकते हैं।

अर्थात् Data का आदान-प्रदान कर सकते हैं। मतलब यह कि यह बहुत ही कम दूरी की संचार सुविधा है। इसमें आपको कम्यूनिकेट करवाने के लिए या तो दोनों Devices को आपस में टच करना पड़ता है या फिर बिल्कुल सटाकर रखना पड़ता है, तभी उनके बीच संचार स्थापित हो पाता है। वरना दोनों डिवाइस आपस में कनेक्ट नहीं होते। क्योंकि इसकी रेंज बहुत ही कम (सिर्फ 10 सेमी.) होती है।

यह भी पढ़े –

NFC काम कैसे करता है?

How Does NFC Works? दरअसल एनएफसी RFID (Radio Frequency Identification) का ही एक उन्नत संस्करण है, जो स्मार्टफोन्स के लिए डेवलप किया गया है। यह रेडियो तरंगों की मदद से काम करता है। जब आप इसे ON करते हैं तो आपके फोन के आस-पास एक Electromagnatic Field (इलेक्ट्रॉमैग्नेटिक फील्ड) यानि कि विद्युत-चुम्बकीय क्षेत्र का निर्माण होता है, जिसकी पहुँच 10 सेमी. होती है। अब दूसरा डिवाइस, जो इस रेंज के दायरे में होता है, वह आपके फोन से कनेक्ट हो जाता है और आप उस डिवाइस के साथ कम्यूनिकेट कर सकते हैं। आमतौर पर इसकी स्पीड 106 kbps से लेकर 424 kbps तक होती है।

NFC का काम क्या है?

वैसा देखा जाए तो NFC का मुख्य काम Data को Read, Write और Process करना है। लेकिन यह सुनने में जितना आसान लग रहा है, असल में उतना आसान है नहीं। क्योंकि हर सेक्टर के हिसाब से डाटा का प्रकार और प्रारूप अलग होता है। इसलिए NFC का काम बहुत ही जटिल है। और आजकल तो NFC का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है। आज यह कम रेंज वाली तकनीकी बहुत-सी जगहों पर इस्तेमाल हो रही है और हमारा काम आसान कर रही है। कैसे? आइए, विस्तार से जानते हैं…

Data Transfer करना

एनएफसी की मदद से आप किन्हीं दो NFC Enabled Devices के बीच Data Transfer कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई दो ऐसे डिवाइसेज हैं, जिनमें NFC का फीचर मौजूद है तो आप उन दोनों डिवाइसेज के बीच Data का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यानि एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डाटा भेज सकते है और प्राप्त भी कर सकते हैं। अब आप कहेंगे कि यह काम तो Bluetooth भी कर सकता है, फिर NFC में कौनसे सुरखाब के पंख लगे हैं जो इसका इस्तेमाल करें? तो जनाब! ब्लूटूथ से एनएफसी लाख गुना ज्यादा बेहतर और सुरक्षित है।

क्योकि NFC Kya Hai? की रेंज बहुत ही कम है। और यही इसकी सबसे बड़ी ताकत है। नहीं समझे? अरे भाई, जब आप ब्लूटूथ की रेंज होती है तकरीबन 100 के आसपास। मतलब, अगर आप ब्लूटूथ ON करेंगे तो 100 मीटर के दायरे में मौजूद कोई भी व्यक्ति आपके ब्लूटूथ से कनेक्ट हो सकता है और आपका फोन हैक करके आपका कीमती Data चोरी कर सकता है। लेकिन NFC में यह बिल्कुल भी संभव नहीं है। क्योंकि NFC की तो अधिकतम रेंज ही 10 सेमी. है, यानि कि सिर्फ 4 इंच। इसलिए NFC डाटा शेयरिंग के मामले में काफी सुरक्षित विकल्प माना जाता है।

Mobile Payment करना

आज ऑनलाइन शॉपिंग का जमाना है। आप घर बैठे ऑनलाइन भुगतान करके कोई भी सामान खरीद सकते हैं। इसके अलावा आजकल बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल्स, पैट्रोल पंप, हॉस्पिटल और होटल्स में भी Online Payment करने की सुविधा है। लेकिन शॉपिंग मॉल, हॉटल आदि में ऑनलाइन पेमेन्ट करने के लिए आपको पिन या पासवर्ड एंटर करना पड़ता है। परन्तु NFC के जरिए पेमेन्ट करते वक्त जैसे ही आप अपने फोन को किसी Payment Point के पास लेकर जाते हैं, यह Automatically कनेक्ट हो जाता है। और आपके फोन में एक Confirmation मैसेज Show होता है। और जैसे ही आप Confirm पर टैप करते हैं, पेमेन्ट हो जाता है। इस तरह NFC से पेमेन्ट करना सबसे सरल है।

NFC Tags बनाना

NFC Kya Hai? आपने छोटे-छोटे बटन के आकार के रंग-बिरंगे एनएफसी टैग्स तो जरूर देखे होंगे, जो कई तरह के डिजायन में आते हैं। अगर नहीं देखे तो आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैंं। इन्हें NFC Chip भी कहा जाता है।

NFC Tags को शॉर्ट में NTags भी कहा जाता है। इनका इस्तेमाल Data को Store करने के लिए किया जाता है। ये एक छोटे मैमोरी कार्ड की तरह होते हैं लेकिन इनकी Storage Capicity बेहद कम होती है। यानि कि इनमें आप मैमोरी कार्ड की तरह गाने, वीडियो आदि सेव नहीं कर सकते। ये सिर्फ कम साईज की फाईल्स और सूचनाओं को Store करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। NFC Tags में आप Contact नम्बर, डिजिटल बिजनेस कार्ड, WiFi Password आदि को स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा अपने स्मार्टफोन्स के काफी सारे Tasks को Perform करवा सकते हैं।

NFC Tags में आप बार-बार Data को Delete और Write कर सकते हैं। इसके लिए आप NFC/RF Reader & Writer और Tasker जैसी ऐप्स की मदद ले सकते हैं। इन ऐप्स में कई सारे Tasks दिए गए हैं, जिन्हें आप NFC Tag में Write कर सकते हैं। जैसे कि फ्लैशलाइट को ऑन/ऑफ करना, अलार्म सेट करना, प्रोफाइल बदलना, ब्राइटनेस को कम-ज्यादा करना, वॉल्यूम को कम-ज्यादा करना, ब्लूटूथ को ऑन-ऑफ करना, फोन को साइलेंट या ऑन-ऑफ करना, मोबाइल डाटा को ऑन-ऑफ करना, किसी स्पेसिफिक नम्बर पर कॉल या मैसेज करना, किसी वेबसाइट को ओपन करना आदि-आदि।

Business Card बनाना

आजकल बिजनेसमैन कागज के बिजनेस कार्ड्स की जगह NFC Integrated Business Cards का इस्तेमाल करने लगे हैंं। {NFC Means in Hindi} इन कार्ड्स में एक NFC Chip लगी होती है जिसमें बिजनेस से जुड़ी जरूरी जानकारी डिजिटल फॉर्म में सेव रहती है, जैसे कि कंपनी का नाम, पता, फोन नम्बर, ईमेल आईडी, वेबसाईट का लिंक आदि। जब कोई बिजनेस कार्ड मांगता है तो कार्ड को उसके फोन से टच कर दिया जाता है, और टच करते ही सारी डिटेल्स उसके फोन में चली जाती है। यह काफी सस्ता पड़ता है, क्योंकि हरेक व्यक्ति को अलग से कार्ड नहीं देना पड़ता। एक ही कार्ड को हर जगह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Smart Cards बनाना

चुम्बकीय पट्टी वाले Credit और Debit Cards की जगह अब NFC युक्त Smart Cards का इस्तेमाल शुरू हो गया है। Visa और MasterCard जैसी कंपनियाँ अब NFC युक्त Smart Cards बना रही हैं। और आने वाला समय Smart Cards का ही है। NFC Integrated Smart Cards में चुम्बकीय पट्टी की बजाय एक NFC Chip लगी होती है और उसी में बैंक और कार्ड की सारी डिटेल सेव रहती है। स्मार्ट कार्ड्स Online Payment की प्रक्रिया को काफी तेज और आसान बनाते हैं। साथ ही इनकी मदद से पेमेन्ट करना काफी सुरक्षित माना जाता है।

उम्मीद करता हूँ, इस आर्टिकल के जरिए आपको NFC के बारे में काफी उपयोगी जानकारी मिली होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे Like और Share कीजिए। और, ऐसे ही और ज्ञानवर्धक आर्टिकल्स के लिए ‘टेकसेवी डॉट कॉम’ को Subscribe कर लीजिए, ताकि जब भी कोई नया आर्टिकल प्रकाशित हो तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए।

Theft control करना

RFID tags का इस्तेमाल चोरी को कम करने के लिए किया जा सकता है. Valuable things को smart tags की मदद से protect किया जा सकता है. जिस भी Objects में अगर smart tags embedded हों तब ये trigger उत्पन्न करेंगी अगर वो किसी RFID proximity के पास से गुजरे. जिससे होने वाली चोरी के विषय में जानकारी मिल सकती है.

यह भी पढ़े –

कैसे पता करें की आपके Android smartphone में NFC है या नहीं?

how to use nfc android ये बहुत ही simple है. इसके लिए आपको अपने Phone में बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा.
Settings > More or Settings > Wireless & Networks

ऐसा करना के बाद यदि आपको कोई NFC option दिखा तब ये मालूम पड़ता है की Smartphones में NFC option है. ये option अक्सर hidden होता है इसलिए दिखाई नहीं पड़ता है. इसके अलावा आजकल प्राय सभी smartphones में आप rear panels आप एक छोटे NFC logo को देख सकते हैं.

Android में इस्तेमाल करते समय होने वाले कुछ problems

  • सभी प्रकार के मोबाइल devices में NFC chip कईयों में होती है और कईयों में नहीं होता है, जिससे इसके use में थोड़ी दिक्कत होती है लेकिन धीरे धीरे ये बहुत ही common हो गया है हो गई है कि सभी devices में ये feature प्रदान किये जा रहे हैं.
  • कई बार NFC chips सब एक जगह में न होने के कारण वो एक दुसरे के साथ rub हो जाते हैं.
  • इसमें devices के भीतर Cross-compatibility universal नहीं हैं, ये कुछ specific file types में हो होता है जो की compatibility का issue पैदा करते हैं.

NFC के प्रकार (Types of NFC in Hindi

  • Active NFC Device
  • Passive NFC Device
  • Active NFC Device

Active NFC devices उन devices को कहा जाता है जो की data को send भी कर सकते हैं और receive भी कर सकते हैं और इसके साथ वो एक दुसरे के साथ communicate भी कर सकते हैं चाहे वो active device हों या फिर Passive device.

Active NFC device को काम करने के लिए power source की जरुरत होती है. ये Information को process कर सकने की काबिलियत रखते हैं. उदहारण के लिए Smartphones सबसे common form होता है एक active NFC device का. इसके अलावा Public transport card readers और touch payment terminals भी इस technology के बेहतरीन उदहारण हैं.

  • Passive NFC Device

Passive NFC devices उन devices को कहा जाता है जो की केवल दुसरे NFC devices जो information भेज सकते हैं. इनके operation के लिए उन्हें कोई भी बाहरी power source की जरुरत नहीं होती है. इसके अलावा ये information को process कर सकने की काबिलियत भी नहीं रखते हैं.

ये दुसरे passive components के साथ connect भी नहीं हो सकते हैं. उदहारण के लिए इनका इस्तेमाल tags और दुसरे छोटे transmitters में ज्यादा होता है, जिन्हें की दीवारों में या advertisement में interactive signs के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Frequently Asked Questions about NFC

मोबाइल में NFC क्या होता है?

NFC Kya Hai? NFC का अर्थ है Near Field Communication अर्थात् निकट क्षेत्र संचार होता है । यह दरअसल एक कम दूरी की संचार सुविधा है, जो Radio Frequency (रेडियो फ्रिक्वेंसी) की मदद से काम करती है

NFC का फ़ुल फ़ोरम क्या होता है?

NFC का फ़ुल फ़ोरम होता है Near Field Communication।

jio phone me nfc se kya hota hai?

jio phone me nfc ka matlab kya hai जिओ फ़ोन में NFC का फुल फॉर्म “Near Field Communication” है जिसका हिन्दी में मतलब “नजदीक फील्ड संचार” होता है यानी अपने आस-पास कम्युनिकेशन करना।

जियो फोन में एनएफसी का क्या काम है?

NFC Kya Hai? NFC ब्लूटूथ से बहुत ही अच्छा है NFC तभी काम करता है जब आपके फ़ोन में NFC होता है और अगर आप किसी दूसरे Device से NFC Connect करना चाहते है तो इसके लिए सामने वाले के Mobile में भी NFC होना चाहिए। यह ‘Wireless Communication Technology’ है जिसमें आप 4-5 सेमी तक की दूरी से दो Device के बीच Data Transfer कर सकते है।

NFC का यूज कैसे करें?

Bluetooth और WiFi और दुसरे wireless signals के तरह ही, NFC भी अपने data को radio waves के जरिये भेजता है. Near Field Communication एक अलग ही standard है wireless data transitions के लिए. इसका अर्थ ये है की devices को कुछ specifications का पालन करना होता एक दुसरे के साथ communicate करने के लिए.

NFC का उपयोग कैसे करें?

NFC Kya Hai? एनएफसी की मदद से आप किन्हीं दो NFC Enabled Devices के बीच Data Transfer कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई दो ऐसे डिवाइसेज हैं, जिनमें NFC का फीचर मौजूद है तो आप उन दोनों डिवाइसेज के बीच Data का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यानि एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डाटा भेज सकते है और प्राप्त भी कर सकते हैं।

एनएफसी आधारित भुगतान क्या है?

एनएफसी तकनीक दो उपकरणों को स्थानीय उच्च आवृत्ति, कम दूरी के डेटा विखंडू को साझा करने की अनुमति देता है। का मतलब है “नजदीक फील्ड संचार”, जो अनुवाद करता है “नजदीक फील्ड संचार” और जो वर्तमान में कंपनियों द्वारा वाइन और सेवाओं को खरीदने के लिए उपयोग किया जाता है।

एंड्रॉइड में एनएफसी क्या है?

नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) उन उपकरणों के बीच डेटा के हस्तांतरण की अनुमति देता है जो कुछ सेंटीमीटर अलग होते हैं, आमतौर पर बैक-टू-बैक । अधिक जानकारी के लिए यह एनएफसी वीडियो देखें। NFC-आधारित ऐप्स (उदा., Android Beam) के ठीक से काम करने के लिए NFC चालू होना चाहिए। ऐप्स। समायोजन।

एनएफसी क्या कर सकता है?

नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित लेनदेन करने, डिजिटल सामग्री का आदान-प्रदान करने और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक स्पर्श से जोड़ने की अनुमति देती है। एनएफसी प्रसारण कम दूरी (एक स्पर्श से कुछ सेंटीमीटर तक) होते हैं और उपकरणों को निकटता में होने की आवश्यकता होती है।

जिओ फ़ोन में नफ़्स का क्या मतलब है

जिओ फ़ोन में NFC का फुल फॉर्म “Near Field Communication” है जिसका हिन्दी में मतलब “नजदीक फील्ड संचार” होता है यानी अपने आस-पास कम्युनिकेशन करना।

एनएफसी का यूज कैसे करें?

Payment कर सकते है। इसके लिए आपको अपने Debit Card की Details अपने NFC Mobile में Save करनी होगी। सेव करने के बाद आप स्वाइप मशीन से Touch कराकर के Payment कर सकते हैं। इससे आपको Debit Card के कारण साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है।

1 thought on “NFC Kya Hai? NFC का उपयोग कैसे करें What is NFC in Hindi”

Leave a Comment