You are currently viewing RAS Kya Hai? RAS Kaise Bane, RAS Full Form in Hindi

RAS Kya Hai? RAS Kaise Bane, RAS Full Form in Hindi

RAS Kya Hota Hai | RAJ Ka Kya Kaam Hota Hai | RAS Ke Liye Qualification | RAS kya h | RAS Ki Xalary Kitni Hoti Hai | RAS Qualification in Hindi | RAS Adhikari | RAS Post Name List in Hindi | Post in RAS | PAS Post | RAS Post List | RAS Rank Wise Post | | RAS Full Form in Hindi

RAS Kya Hai ? RAS की फुल फॉर्म (RAS Full Form – राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) है। यह राज्य स्तर पर आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी एवं प्रमुख पोस्ट होती है। RAS परीक्षा का आयोजन RPSC (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा प्रत्येक वर्ष में किया जाता है। यदि आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो उससे पहले RAS Kya Hai ? एवं RAS के लिए योग्यता आदि जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

RPSC, राजस्थान सरकार के अधीन एक भर्ती बोर्ड है, जो राज्य में प्रशासनिक कार्यों के लिए अधिकारियों का परीक्षा के माध्यम से चयन करती है। RAS की भर्तियाँ लोक सेवा आयोग के द्वारा हर साल एक बार निकाली जाती है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन RAS एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते है पर उससे पहले सभी जरुरी योग्यताओं, परीक्षा प्रक्रिया, सिलेबस एवं RAS Officer Full Form के बारे में अवश्य पता कर लें।

Table of Contents

RAS Kaise Bane : RAS Officer Kaise Bane

यदि आप आर. ए. एस के पोस्ट की तलाश में है और आप अपने राज्य में रहकर राज्य की सेवा करना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले प्रतियोगी परीक्षा जैसे प्रारम्भिक परीक्षा और इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा को पास करना होगा और इसके बाद साक्षात्कार यानि Interview – को भी उतीर्ण करना होगा ,इसके बाद ही आप राजस्थान प्रशासनिक सेवा के लिए चयनित हो सकते है ।

RAS Kya Hai

क्योकि RAS एक सम्मान जनक और आई ए एस के बाद सबसे बड़ा पद होता है जिसके लिए सीधी भर्ती नही की जा सकती बल्की इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा निर्धारित किये गये शर्ते और नियमों के तहत ही भर्ती की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है । RPSC के द्वारा एक निश्चित समय अन्तराल में RAS के पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति निकली जाती है और भर्ती सम्बन्धी कार्यवाही की जाती है ।

RAS Kya Hai : RAS Kya Hota Hai

RAS Kya Hai और RAS फुल फॉर्म इन हिन्दी राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस हैऔर यह एक राज्य स्तर का सबसे बड़ा पद होता है। RPSC, राजस्थान सरकार के निचे या अधीन एक बोर्ड है, जो राज्य में प्रशासनिक कार्यों के लिए अधिकारियों का चयन करता है। RAS की भर्तियाँ लोक सेवा आयोग के द्वारा वर्ष में एक बार निकाली जाती हैं।

आरएएस अधिकारी के पास IAS के बाद सबसे ज्यादा शक्तिया होती है और राज्य स्तर पर सबसे बड़ा पद आरएएस का होता है एक आरएएस अधिकारी की कई जिम्मेदारियां होती हैं। RAS के पद पर रहकर आपको राज्य के कानून सम्बन्धी सभी जिम्मेवारियो को उचित और क़ानूनी व्यवस्था को बनाये रखकर ही पूरा करना होगा इसके लिए एक RAS अधिकारी को विशेष पॉवर दी जाती है ,जिसके द्वारा राज्य की सेवा की जाती है ।

यह भी पढ़े –

RAS Full Form Kya Hai ? RAS Full Form

RAS Full Form in Hindi – RAS की फुल फॉर्म हिंदी में “राजस्थान प्रशासनिक सेवा होता है”

RAS officer Full Form – ” Rajasthan Administrative Service ” होती है ।

RAS Ka Kya Kaam Hota Hai ?

RAS की फुल फॉर्म राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस है। यह राज्य स्तर की सबसे बड़ी पोस्ट होती है। {RAS Kya Hai| RPSC, राजस्थान सरकार के अधीन एक बोर्ड है, जो राज्य में प्रशासनिक कार्यों के लिए अधिकारियों के चयन करता है। RAS की भर्तियाँ लोक सेवा आयोग के द्वारा वर्ष में एक बार निकाली जाती हैं।

RAS के कितने पेपर होते है ?

अब अगर आपके मन में भी यही प्रशन है की RAS Officer Kaise Bane तो यह आपको सभी जानकारी मिलेगी . RAS बनने के लिए आपको सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा को पास करना होता है और इसके बाद आपको 4 सब्जेक्ट के पेपर देने होगे . ईसके बाद आपका साक्षात्कार होगा . इनके बाद मेरिट के आधार पर ही परिणाम घोषित किया जाता है . प्रारम्भिक परीक्षा के number मेरिट में नही जुड़ते है

RAS Qualification in Hindi : आर.ए.एस के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

आर.ए.एस बनने के लिए आर.ए.एस के लिए योग्यता आपके पास कुछ योग्यता होनी जरुरी होनी चाहिए, तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो की आगे बताई जा रही है -:

  • किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास
  • ग्रेजुएशन पास या पोस्ट ग्रेजुएशन का उतीर्ण होना जरुरी है.
  • आपकी आयु कम से कम 21 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए

How to Apply for RAS ? RAS के लिए अप्लाई कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान SSO ID ओपन करनी होगी . इसके बाद आपको यहाँ से भर्ती के विकल्प को चुनना होगा और इसमें से RAS के लिए आवेदन करना होगा . ध्यान रहें की आवेदन के लिए आपको SSO ID अपडेट करना होगा ,ताकि आपका डाटा सही से फिल हो जाये . इसके बाद सभी अन्य जानकारी को सही से भरना होगा और लास्ट में निर्धारित पेमेंट को जमा करे ताकि आपको आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाये .

यह भी पढ़े –

RAS ki Salary Kitni Hoti Hai ?

दोस्तों आम तोर पर RAS Kya Hai  एक अच्छी और बहुत पावरफुल पोस्ट है और RAS प्रशासनिक पद होता है इसमें आपको बहुत अच्छी सैलरी मिलती है साथ ही साथ आपको और अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होती है। इस नौकरी में आप को 7th pay commission के आधार पर हर महीने ₹16000 से लेकर ₹40000 तक की सैलरी मिलती है तथा ग्रेड पे के तौर पर ₹5400 हर महीने मिलते हैं।

RAS के लिए आयु सीमा : RAS Age Limit

आर ए एस अधिकारी बनने के लिए उम्र सीमा {age limit} निर्धारित की गई है उसके अनुसार ही कोई भी अभ्यर्थी RAS अधिकारी बनने के लिए आवेदन कर सकता है इसमें आवेदन करने के लिए उम्र सीमा 21 {मिनिमम] से 35 वर्ष {मैक्सिमम } के मध्य होनी जरुरी है साथ ही कुछ विशेष वर्ग को उम्र में छूट भी दी जाती है.

आर.ए.एस एग्जाम प्रोसेस { RAS Exam Process }

इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान के पोर्टल से बने गई एक SSO ID बनानी होगी और उसके बाद SSO ID को ओपन करना होगा . इसके बाद आपको यहाँ से भर्ती के विकल्प को चुनना होगा और इसमें से RAS के लिए आवेदन करना होगा . यह बात ध्यान में रखें की आवेदन के लिए आपको SSO ID अपडेट करना होगा ,ताकि आपका डाटा सही से फिल हो जाये . इसके बाद सभी अन्य जानकारी को सही से भरना होगा और लास्ट में निर्धारित पेमेंट को जमा करे ताकि आपको आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाये .

RAS Preliminary Exam { प्रारंभिक परीक्षा }

यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप की होती है । जिसमें वे सभी उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जिन्होंने आरएएस के लिए आवेदन किया है। यह परीक्षा 200 नंबर की होगी, जिसमें सभी प्रश्न वैकल्पिक होंगे। यह परीक्षा केवल आपको मुख्य परीक्षा में उतीर्ण करने के लिए ली जाती है। इसके नंबर मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं कियें जातें हैं।

RAS Mains Exam { मुख्य परीक्षा }

इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको प्रारम्भिक परीक्षा को उतीर्ण करना जरुरी होता है . जिस अभ्यर्थी ने ras pre में Qualify किया है वें ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते है . मुख्या परीक्षा में केवल वही अभ्यर्थी बैठ सकते है जिन्होंने प्रारम्भिक परीक्षा निर्धारित नंबर से पास की है

मुख्य परीक्षा में आपके 4 पेपर होंगे . प्रत्येक पेपर 200 नंबर का होगा . और यह परीक्षा लिखित रूप में होगी . मतलब आपको इसमें प्रश्न पत्र दिया जायेगा और उत्तर दी गयी उत्तर पुस्तिका में लिखने होंगे . इन सभी पेपर के नंबर आपके मेरिट list में जुड़ेंगे .

RAS Interview { साक्षात्कार }

इस परीक्षा के लिए वें सभी अभ्यर्थी योग्य होगे ,जिन्होंने मुख्य परीक्षा दी है . इस परीक्षा के लिये आपको मुख्य परीक्षा देना जरूरी है और इसके बाद ही आप साक्षात्कार के लिए योग्य हो सकेंगे . यह परीक्षा 100 नंबर्स की होगी ,जिसके लिए आपको निर्धारित सेण्टर पर बुलाया जायेगा और आपका साक्षात्कार लिया जायेगा .

इन सभी परीक्षाओ के बाद एक मेरिट list बनाई जाएगी ,जिसमें की आपके मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के नंबर ही जोड़े जायेंगे .

RAS KAISE BANE in HINDI

RAS एक राज्य स्तर की एग्जाम होती है ,जिस के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आवेदन पत्र निकले जाते है और इसके तहत ही आवेदन स्वीकार किये जाते है . अब आपके मन में यह सवाल होगा की RAS KAISE BANE ? तो इसका जवाब आपको इस पोस्ट में आगे मिल जायेगा . RAS बनने के लिए आपको सबसे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा और इसके बाद आपको आयोग की और से करवाई जाने वाली परीक्षाओ को पास करना होगा . परीक्षाओ के अंत में आयोग के द्वारा एक मेरिट list बनाई जाएगी ,जिसमे की सभी अभ्यर्थियों के नंबर होंगे . और जिसने भी परीक्षा उतीर्ण की HAI वह इस पोस्ट के लिए योग्य माना जायेगा .

RAS Qualification in Hindi
आर.ए.एस के कार्य क्या होते है?

एक आर.ए.एस अधिकारी सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम करता है। इसके लिए वह अपने से नीचे के अधिकारियों की निगरानी करता है और सरकार की इच्छा के अनुसार सभी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट अपने उच्च अधिकारी को सौंपता है. इस रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे की योजनाओं पर चर्चा करती है

Important Links
FAQ”S ABOUT RAS KAISE BANE

आर ए एस का फुल फॉर्म क्या है?

RAS का फुल फॉर्म “Rajasthan Administrative Service” होता है जिसका हिंदी में अर्थ “राजस्थान प्रशासनिक सेवा” होता है।

आर ए एस को हिंदी में क्या कहते हैं?

दोस्तों RAS का हिंदी में मतलब राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस होता है और ये एक सिविलियन पोस्ट के अंदर आती है और आरएस का पोस्ट IAS के बाद बहुत ही पावर फूल पोस्ट होती है यानी की RAS के पास कुछ करने के लिए जायदा पावर होती है. स्टेट लेवल की सबसे बड़ी पोस्ट RAS को मानी जाती है

RAS में कितने पद होते हैं?

इन 988 पदों में से 82 पद ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए रिजर्व रखे गए हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) के सचिव शुभम चौधरी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक कुल 988 पदों में 363 पद राज्यसेवा के और 625 पद अधीनस्थ सेवाओं के हैं

आर ए एस की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों आर ए एस ऑफिसर प्रशासनिक पद होता है इसमें आपको बहुत अच्छी सैलरी मिलती है साथ ही साथ आपको और अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होती है। इस नौकरी में आप को 7th pay commission के आधार पर हर महीने ₹16000 से लेकर ₹40000 तक की सैलरी मिलती है तथा ग्रेड पे के तौर पर ₹5400 हर महीने मिलते हैं।

आर ए एस के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

RAS के लिए योग्यता (RAS Ke Liye Qualification) –12वीं के बाद उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी चाहिए। आयु सीमा (Age Limit) – उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए, हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट का प्रावधान है।

आर एस में कौन कौन से सब्जेक्ट है?

परीक्षा (RPSC RAS Exam) के लिए आरपीएससी (RPSC) पाठ्यक्रम आधिकारिक अधिसूचना में परिभाषित किया गया है। आर. ए.एस. पाठ्यक्रम (RAS Syllabus) में इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था और राजस्थान की कला और संस्कृति से संबंधित सभी महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं।

आरएएस मुख्य परीक्षा में कितने पेपर होते है?

RAS मुख्य परीक्षा में कुल 4 पेपर होते है। सभी पेपरों में प्राप्त अंकों को मेरिट लिस्ट के लिए गिना जाता है।

आरएएस के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है?

RAS परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री है।

आरएएस परीक्षा में कोई वैकल्पिक विषय है?

जी नहीं! RPSC RAS परीक्षा में कोई वैकल्पिक विषय (Optional Subject) नहीं है।

आर ए एस की एज लिमिट क्या है?

आरएस ऑफिसर बनने के लिए राजस्थान सरकार ने कुछ आयु सीमा तय की गई है. RAS OFFICER बनने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.

RAS परीक्षा के लिए कितने प्रयासों की अनुमति है?

एक उम्मीदवार को अनुमत प्रयासों की संख्या का कोई उल्लेख नहीं है। एकमात्र प्रावधान यह है कि उम्मीदवार तब तक प्रयास जारी रख सकता है जब तक उम्मीदवार उस श्रेणी के लिए ऊपरी आयु सीमा तक नहीं पहुंच जाता है जिसमें आवेदन किया गया है।

आर ए एस के क्या कार्य होते हैं?

एक आर.ए.एस अधिकारी सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम करता है। इसके लिए वह अपने से नीचे के अधिकारियों की निगरानी करता है और सरकार की इच्छा के अनुसार सभी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट अपने उच्च अधिकारी को सौंपता है. इस रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे की योजनाओं पर चर्चा करती है

आर ए एस का मतलब क्या होता है?

RAS Kya Hai हिंदी में आर.एस का मतलब क्या होता है यदि आप नहीं जानते हैं तो बता दें कि दोस्तों हिंदी में आर.एस का पूर्ण अर्थ राजस्थान प्रशासनिक सेवा होता है।

आर ए एस के लिए क्या करना पड़ता है?

यदि आप आरएएस अधिकारी (RAS officer) बनना चाहते हैं, तो आपको वर्ष में एक बार राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) याने (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा आयोजित परीक्षा देनी होंगी.

प्रारंभिक परीक्षा आरएएस अधिकारी बनने के लिए आपको पहले चरण की प्रारंभिक परीक्षा से गुजरना पड़ता है. …
मुख्य परीक्षा {Mains Exam}
साक्षात्कार {interview}

आर ए एस की नौकरी क्या होती है?

आरएएस का एग्जाम IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) के बाद सबसे अच्छी और सर्वोच्च राज्य सेवा है जो राज्य में सबसे अधिक मांग वाली नौकरी भी है। RPSC RAS परीक्षा के माध्यम से आप RAS में प्रवेश कर सकते है। यह राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है, जिसे उत्तीर्ण करने पर राज्य प्रशासन में किसी पद पर नौकरी प्राप्त की जा सकती है।

घर बैठे आर ए एस की तैयारी कैसे करे

आरएएस की तैयारी कैसे करें – आरपीएससी आरएएस तैयारी Preparation
सबसे पहले आरपीएससी आरएएस परीक्षा के पैटर्न को अच्छे से जान ले
मानक पुस्तकों के साथ RPSC RAS के सिलेबस को पूरा करें
एक अनुशासित अध्ययन का एक अच्छा सा शेड्यूल बनाएं
गो ऑनलाइन पढ़ाई के अनुकूल हो
और साथ के साथ रिवीजन करते रहे और मॉक टेस्ट भी देते रहें
जिससे की आपकी तैयारी अच्छी हो
तैयारी के दौरान स्वस्थ, हाइड्रेटेड और मन में शांति बनाए रखें

RAS के लिए मेडिकल जाँच कब होती है ?

RAS के लिए मेडिकल की जाँच सभी परीक्षा के बाद होती है . जिन अभ्यर्थियों का नाम मेरिट list में आता है केवल उन्ही को मेडिकल की जाँच करवानी होती है .

RAS के पिछले सालों पेपर के प्रश्न कहाँ मिलेंगे ?

अगर आप भी RAS LAST YEAR QUESTION प्राप्त करना चाहते है तो ये आपको आसानी से मिल जायेंगे . इसके लिए आपको अपने नजदीक के बुक स्टोर या फिर ई-मित्रा से सम्पर्क करना होगा

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply