You are currently viewing MP3 Kya Hai : MP3 Full Form in Hindi

MP3 Kya Hai : MP3 Full Form in Hindi

MP3 Kya Hai | MP3 Kya Hota Hai | MP3 Full Form in Hindi | MP3 Ka Full Form Kya Hai | MP3 Ka Poora Naam Kya Hai | Full Form of MP3 in Hindi | Hindi MP3 Kya Hota Hai

MP3 Full Form in Hindi, MP3 Ka Full Form Kya Hai, MP3 का Full Form क्या है, Hindi MP3 Kya Hota Hai’MP3 Ka Poora Naam Kya Hai, MP3 Full Form in Hindi, MP3 Kya Hota Hai, MP3 का Full Form क्या हैं, MP3 का फुल फॉर्म क्या है, Full Form of MP3 in Hindi, MP3 किसे कहते है, MP3 का फुल फॉर्म इन हिंदी, MP3 का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, MP3 का क्या Use है, MP3 के क्या Advantage होते है, दोस्तों क्या आपको पता है MP3 की Full Form क्या है और MP3 होता क्या है, अगर आपका answer नहीं है, तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं है,

क्योंकि आज हम इस पोस्ट में आपको MP3 की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है. तो फ्रेंड्स MP3 Full Form in Hindi में और MP3 की पूरी इतिहास जानने के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े.

MP3 Kya Hai? What is MP3

MP3 एक Compressed Audio File Format है जो 1990 के दशक के अंत में लोकप्रिय हुआ. MP3 File Original File Size के दसवें आकार के बारे में हैं लेकिन Sound की Quality Original File के समान कुछ हद तक बनाए रखी जाती है. अपने छोटे Size और Allegiance के कारण वे Music Files को Stored करने के लिए बहुत Popular हो गए हैं.

Ripping को MP3 Format या अन्य Audio Format के लिए एक Music CD के Conversion के रूप में Defined किया जा सकता है. Ripping को Importing भी कहा जा सकता है. MP3 को 8 KBPS से 320 KBPS तक RIP किया जा सकता है. हालांकि 128 KBPS को MP3 Files के लिए Ideal माना जाता है. BIT की दर में वृद्धि के साथ Sound की Quality और File Size बढ़ता है.

यह भी पढ़े –

MP3 Full Form in Hindi

MP3 की फुल फॉर्म MPEG Audio Layer 3 होती है

MP3 का इतिहास

Fraunhofer Gesellschaft नामक एक जर्मन कंपनी ने अपने संसथान में कम दर और उच्च Quality में Music को Decode करने के लिए एक Research Program शुरू किया. इसी University के छात्र Harlinz Bradenberg को इस Project पर काम करने के लिए कहा गया था. इस Project के पूरा होने के बाद उन्होंने 1989 में German Patent के लिए आवेदन किया.

सन 1997 में Franhofer का MP3 एक Disaster बन गया फिर Advanced Multimedia Products कंपनी के एक कर्मचारी Tomislav Uzelac ने पहला सफल MP3 Player बनाया.

MP3 की विशेषताएं

MP3 की मित्रों बहुत साडी विशेषताएं है जो इस तरह है –

  • Mp3 Files को FREE या Payment के रूप में Websites की संख्या पर पाया जा सकता है.
  • Mp3 Music का एक सस्ता source है गायक भी अपने प्रचार के लिए अपनी CD Free में जनता को Delivered करते हैं
  • Mp3 Player, Hand Phone, Computer और कई अन्य Digital Devices जैसे Applications की एक विस्तृत Diversity में उपयोग किया जाता है.
  • Mp3 Music कोई भी कभी भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है

यह भी पढ़े –

Frequently Asked Questions about MP3

MP3 के बारे में अधिकतर पूछे जाने वाले प्रशन

MP3 MP4 क्या है?

MP3 एमपीइजी ऑडियो लेयर 3 (MPEG Audio Layer 3) से मिलकर बना होता है इसलिए इसका संक्षिप्त नाम MP3 रखा गया है . अगर MP4 की बात करे तो यह MPEG-4 AVC से बना हुआ है जहां पर MPEG का Full Form होता है “Moving Picture Experts Group 4” और AVC का Full Form होता है Advanced Video Coding

MP3 को क्या बोलते हैं?

MP3 Full Form Moving Picture Expert Group (MPEG) Audio Layer – 3 है। ‌ MP3 का हिंदी अर्थ मूविंग पिक्चर एक्सपर्ट ग्रुप (एमपीईजी) है।

MP3 का क्या मतलब होता है

MP3 की फुल फॉर्म MPEG Audio Layer 3 होती है. MP3 एक Compressed Audio File Format है जो 1990 के दशक के अंत में लोकप्रिय हुआ. MP3 File Original File Size के दसवें आकार के बारे में हैं लेकिन Sound की Quality Original File के समान कुछ हद तक बनाए रखी जाती है. … MP3 को 8 KBPS से 320 KBPS तक RIP किया जा सकता है.

MP3 Ka Full Form क्या है?

MP3 की फुल फॉर्म MPEG Audio Layer 3 होती है

This Post Has One Comment

Leave a Reply