How To Block Adult Websites On Google Chrome – Parental Control For Chrome
Block Adult Websites

How To Block Adult Websites On Google Chrome – Parental Control For Chrome

इंटरनेट एक अच्छा संसाधन है जिसके कई लाभ हैं। आप लगभग हर चीज और बहुत सारे मनोरंजन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, यह Block Adult Websites जैसी हानिकारक या अनुचित सामग्री से भरा है। तलाशने की इच्छा के कारण किशोर ऐसी content के मुख्य शिकार होते हैं। दुर्भाग्य से, ऐसी सामग्री का उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

एक अभिभावक के रूप में, यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप उनका मार्गदर्शन करें और उन्हें ऐसी content से बचाएं। अपने बच्चों को इस तरह की content से बचाने का एक तरीका Google Chrome पर Adult websites को ब्लॉक करना है। इस तरह, आपके बच्चे इस तरह की सामग्री का उपयोग नहीं कर पाएंगे या गलती से Adult sites पर ठोकर खा सकते हैं। ध्यान भंग से बचने के लिए नियोक्ता भी कार्यस्थल पर कुछ साइटों को ब्लॉक करना चाह सकते हैं। कारण जो भी हो, वेबसाइट को ब्लॉक करना एक सरल और आसान प्रक्रिया है। नीचे, हमने कंप्यूटरों, और Android और iOS उपकरणों पर adult content को ब्लॉक करने के लिए विभिन्न क्रोम parental controls पर एक गाइड तैयार किया है।

How to Block Adult Websites on Computer

Use SurfBlocker

चाहे आप एक ऐसे माता-पिता हों, जो आपके बच्चे को उन वेबसाइटों से सुरक्षित रखने के लिए देख रहे हैं, जो उम्र-उपयुक्त नहीं हैं इसलिए हम आपको how to block adults websites in windows 10 बता रहे है और अगर आप अपने या आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके कार्य कंप्यूटर केवल कॉर्पोरेट कारणों से ही एक्सेस किए जाते हैं, SurfBlocker सहायता से आप आप ऐसी वेबसाइट को आप ब्लॉक कर सकते हैं। यदि आपको अपने उपकरणों पर पोर्न को ब्लॉक करने की आवश्यकता है, तो SurfBlocker ऐसा करना आसान बनाता है।

पोर्नोग्राफी के हानिकारक प्रभाव से बहुत से लोग चिंतित हैं, कई माता-पिता, समझदारी से, यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके बच्चे छोटी उम्र से ऐसी छवियों और वीडियो क्लिप के संपर्क में न हों। नशे की लत से लेकर रिश्तों की अवास्तविक उम्मीदों तक, पोर्न को लेकर काफी चिंताएं हैं।

यही कारण है कि यह SurfBlocker जैसे ऐप का उपयोग करने के लिए समझ में आता है ताकि आप अपने उपकरणों पर पोर्न साइटों को ब्लॉक कर सकें। ऐसा करने से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बच्चे की उन वेबसाइटों तक पहुँच नहीं है जिन्हें आयु-उपयुक्त नहीं माना गया है। यह एक ऐसी चीज है जो किसी भी माता-पिता को मन की शांति दे सकती है।

सुविधाओं में विशिष्ट वेबसाइट्स को ब्लॉक करना, हानिकारक सामग्री को ब्लॉक करना, इंटरनेट की सुरक्षा करने वाला पासवर्ड, वन-क्लिक इनेबल / डिसेबल, और बहुत कुछ शामिल है।

Use of Chrome Extensions

कई क्रोम parental controls Extension हैं तो आप how to block adult websites on your computer आप को हम बताने वाले है जो Adult sites को ब्लॉक करने में सहायता कर सकते हैं। ये एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के लिए स्वतंत्र हैं, और सभी कुछ सुविधाओं को अनुकूलित करने और कुछ वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए काम करते हैं। वे ब्लॉक साइट, TinyFilter प्रो, ब्लॉक वेब फ़िल्टर, और StayFocusd शामिल हैं। नीचे, हम आपको दिखाएंगे कि एक उदाहरण के रूप में ब्लॉक साइट का उपयोग करके Adult sites को कैसे ब्लॉक किया जाए।

step 1. Google Chrome खोलें और वेबसाइट ब्लोकर एक्सटेंशन जोड़ें। ऐसा करने के लिए बस क्रोम वेब स्टोर पर एक्सटेंशन खोजें और डाउनलोड करने के लिए “add to chrome” बटन पर टैप करें।

step 2. डाउनलोड करने के बाद, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Google Chrome को फिर से लॉन्च करें। आपको क्रोम के ऊपरी दाएं कोने पर एक्सटेंशन आइकन मिलेगा।

step 3. विभिन्न विकल्पों को प्रदर्शित करने के लिए आइकन पर क्लिक करें

step 4.  ‘Enable Block Site.’ को चालू करें। ’वहां से, आप उन वेबसाइटों के URL को मैन्युअल रूप से जोड़ सकते हैं जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं और।  ‘add page’ बटन पर क्लिक करें।

step 5. आप ब्लॉक वाक्यांश पर क्लिक करके कुछ शब्दों और वाक्यांशों को भी रोक सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप adult control के अनुभाग में नेविगेट करके अधिक फ़िल्टर जोड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- How to block adult content on youtube in hindi (4 Methods) 2021

How to Block Adult Websites on Chrome for Android

Use of a parental control app

अपने एंड्राइड मोबाइल पर ऐसी गलत वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए आप हमारे द्वारा how to block adults websites on my phone से आप जान सकते है की ऐसी साईट को ब्लॉक कैसे करे control के लिए कई Parental control एप्लिकेशन हैं जिनका उपयोग आप Adult sites को ब्लॉक करने और अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं। एंड्रॉइड फोन पर स्थापित करने के लिए सबसे अच्छे अभिभावकों में से एक परिवार की कक्षा है। इस एप्लिकेशन के साथ, आप अपने बच्चे को adult content, ऑनलाइन शिकारी हमलों, साइबरबुलिंग और अन्य हानिकारक सामग्री से बचाने के लिए कुछ वेबसाइटों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकते हैं। इसमें एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस है, जो पूर्व तकनीकी अनुभव के बिना उपयोग करना आसान बनाता है। और किसी भी सहायता के मामले में, हमारे ग्राहक समर्थन आपको सेवा का आनंद लेने के लिए घड़ी के आसपास काम करता है।

इस एप्लिकेशन के माध्यम से, आप यह भी कर सकते हैं:

  • यह सुनिश्चित करने के लिए स्क्रीन का समय सीमित करें कि फोन का उपयोग अध्ययन या नींद के समय में नहीं किया जाता है
  • फोन के उपयोग की निगरानी करें
  • बच्चे के डिवाइस पर ऐप्स को ब्लॉक करना
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की निगरानी करें
  • बच्चे के वास्तविक समय को ट्रैक करें
  • जब आपका बच्चा निकलता है या स्कूल और घर जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में आता है, तो जियोफ़ेंस सेट करें और अलर्ट प्राप्त करें

आपको बस ऐप को साइन अप और इंस्टॉल करना है। स्थापना के बाद, आपको सुविधाओं का एक सरणी मिलेगा जहां आप आसानी से नियंत्रण सेट कर सकते हैं। आप उन विभिन्न साइटों को भी ब्लॉक कर सकेंगे, जिन्हें आप अपने बच्चे तक नहीं पहुँचाना चाहते।

How to Block Adult Websites on Chrome for iPhone

यदि आप अपने बच्चे के iPhone पर adult content को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो हम आपको बताएँगे कि How to Block Adult Websites on iPhone एप्पल के iOS कई अंतर्निहित प्रतिबंधों का उपयोग करता है, जिनका उपयोग आप क्रोम पर Adult websites को ब्लॉक करने के लिए कर सकते हैं। नीचे चरण हैं।

step 1, मोबाइल में settings ऐप खोलें

step 2. screen time” पर टैप करें, फिर  “Content & Privacy Restrictions.” पर क्लिक करे ।

step 3.  “Use Screen Time Passcode” विकल्प टैप करें और एक प्रतिबंध पासकोड सेट करें जिसे आपका बच्चा अनुमान नहीं लगा सकता है। यह आपके बच्चों को आपकी अनुमति के बिना प्रतिबंधों के साथ छेड़छाड़ करने से रोकेगा। जारी रख ने के लिए पासवर्ड डालें।

step 4. “Content Restrictions”विकल्प चुनें, लेकिन यदि आप विकल्प पा सकते हैं, तो “Content & Privacy Restrictions” के बगल में स्थित स्विच चालू करें

step 5. content ब्लॉक के तहत,  “Web Content” विकल्प चुनें और फिर  “Limit Adult Websites.” पर टैप करें। एक बार टैप करने के बाद, निचले हिस्से पर दो नए विकल्प दिखाई देंगे –  “Always Allow और  “Never Allow.”कर सकते है ।

step 6. “Never Allow” के तहत उस adult साइट के URL को जोड़ने के लिए  “Add Website” पर टैप करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। एक बार टाइप करने के बाद, “Done” पर टैप करें और साइट सेव हो जाएगी। उन सभी साइटों को जोड़ने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

Alternatively, आप केवल सुरक्षित बच्चे के अनुकूल साइटों की अनुमति दे सकते हैं,या फिर बाकी को ब्लॉक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, “Limit Adult Websites”   विकल्प के बजाय “Allowed Websites Only” विकल्प चुनें। आप एक श्वेतसूची में नई साइटें भी जोड़ सकते हैं। इस तरह, आप उन साइटों के बारे में चिंता नहीं करेंगे जिन्हें आप ब्लॉक करने में विफल रहे हैं

इंटरनेट तक असीमित पहुंच के साथ, बच्चे वे सब कुछ पा सकते हैं जो वे वेब पर चाहते हैं। दुर्भाग्य से, इसमें adult content, जुए के खेल से लेकर अश्लील साहित्य और अन्य हानिकारक सामग्री भी शामिल हैं। इसलिए, एक अभिभावक के रूप में, यदि आप अपने बच्चों को गलती से या जानबूझकर इस सामग्री तक पहुंचने से रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई नहीं करते हैं, तो आप अपने बच्चे के मानसिक कल्याण और भविष्य के विकास को खतरे में डाल देंगे। उपरोक्त सभी तरीके आपको इन हानिकारक वेबसाइटों को ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं और आपके बच्चे को वadult content तक पहुँचने से रोक सकते हैं। अपने मोबाइल उपकरणों पर अपने बच्चे की इंटरनेट तक पहुंच की निगरानी और management के लिए परिवार की कक्षा सबसे अच्छा तरीका है। वेबसाइटों को ब्लॉक करने के अलावा, ऐप आपके बच्चे के स्थान, ऐप, कॉल, टेक्स्ट और स्क्रीन समय की निगरानी करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े :- otp kya hota hai in hindi , OTP किस तरह भेजा जाता है जाने कैसे

इसे भी पढ़े :- Facebook se paise kaise kamaye in 2021 Top 10 Best Method

आपने इस पोस्ट से क्या सिखा :- आपने इस पोस्ट से सिखा कि How To Block Adult Websites On Google Chrome और How to Block Adult Websites on ComputerHow to Block Adult Websites on Android और How to Block Adult Websites on iPhone हमने आपको इन सब के बारे में बताया

अगर आपको हमारे द्वारा लिखी है पोस्ट पढने में अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते है अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी प्रशन है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है |

Leave a Reply