How to block adult content on youtube in hindi (4 Methods) 2021
HOW TO BLOCK ADULT CONTENT ON YOUTUBE?

How to block adult content on youtube in hindi (4 Methods) 2021

आज मैं एक ट्यूटोरियल के साथ वापस आ गया हूं कि How to block adult content on youtube। YouTube वर्तमान में सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म है। दोनों दर्शक, साथ ही साथ निर्माता भी 10 से अधिक वर्षों से इस सर्विस का यूज कर रहे हैं।

YouTube यूज करने के लिए आजाद है, [how to block adult content on iphone on youtube और how to block adult content on android on youtube]और आप इस पर सभी प्रकार के वीडियो पा सकते हैं। इस वजह से, लगभग सभी इंटरनेट यूजर इन दिनों YouTube का यूज कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, कुछ चैनल YouTube पर adult content अपलोड करते हैं, जो एक मुद्दा हो सकता है।

इसलिए, आज हम यहां YouTube ऐप पर एडल्ट वीडियो ब्लॉक करने के बारे में पूरी गाइड के साथ हैं। मैं आपको ऐसा करने के लिए सभी विभिन्न संभावित तरीकों से ले जाऊंगा।

YOUTUBE AND ADULT VIDEOS ON THE PLATFORM

YouTube को शैक्षिक उद्देश्यों के लिए एक महान उपकरण के रूप में यूज किया जा सकता है। [How to block adult content on youtube] इसका यूज या तो चीजों को स्वयं सीखने या अपने बच्चों को नई चीजें सिखाने के लिए किया जा सकता है

छात्रों को नई चीजें सिखाने के लिए आधुनिक शिक्षा YouTube जैसे टूल पर बहुत निर्भर करती है। इसके अलावा, यह मनोरंजन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

और चूंकि YouTube पर रचनाकारों की संख्या बहुत बड़ी है, इसलिए आपको हर सेकंड नए वीडियो मिलते रहते हैं। केवल इतना ही नहीं, बल्कि इसमें विकल्प और उपकरण भी हैं जो यूजर को उत्पादकता बढ़ाने के लिए YouTube का यूज करने की अनुमति देते हैं।

लेकिन हर चीज की तरह, YouTube के भी अपने नुकसान हैं। YouTube एक मुफ्त ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिसका यूज कोई भी वीडियो अपलोड करने और देखने दोनों के लिए कर सकता है।

इसका मतलब है कि कुछ निर्माता YouTube पर अनुचित वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। ऐसे वीडियो काफी असुरक्षित हो सकते हैं, खासकर अगर बच्चे YouTube का यूज कर रहे हों। और चूंकि लगभग हर कोई बच्चों सहित इन दिनों YouTube का यूज कर रहा है, ऐसे वीडियो से छुटकारा पाना बहुत महत्वपूर्ण है।

इसलिए, यदि कोई बच्चा आपके फोन पर YouTube ऐप का यूज कर रहा है, तो YouTube ऐप पर Adult video को ब्लॉक करना सुनिश्चित करें। यह YouTube ऐप पर adult content को रोकने के लिए कई संभावित तरीकों में से एक का यूज करके किया जा सकता है। मैंने यह भी साझा किया है कि IMEI नंबर कैसे बदलना है।

HOW TO BLOCK ADULT CONTENT ON YOUTUBE?

यहां तक कि YouTube स्वयं भी YouTube पर adult contentके इस मुद्दे को समझता है। इसलिए उन्होंने YouTube ऐप पर ऐसे वीडियो को ब्लॉक करने के लिए पहले से ही सुविधाओं और विकल्पों को जोड़ा है।

और इसलिए इस लेख में, [How to block adult content on youtube] आपको YouTube ऐप पर Adult video ब्लॉक करने के लिए आधिकारिक और अनौपचारिक दोनों तरीके मिलेंगे। यह सुनिश्चित करना है कि सभी adult content सफलतापूर्वक अवरुद्ध हो जाए।

इसके अलावा, ये सभी तरीके आपके लिए काम नहीं कर सकते हैं। इसलिए, अन्य बैकअप विधियों का होना काफी आसान है। जबकि ये विधियाँ Android पर आधारित हैं, यह प्रक्रिया अन्य प्लेटफार्मों के साथ भी काफी समान है।

और अगर आप YouTube ऐप पर Adult video ब्लॉक करना चाहते हैं, तो दिए गए सभी तरीकों को एक-एक करके सुनिश्चित करें।

METHOD-1: ENABLE RESTRICTED MODE IN THE YOUTUBE APP

YouTube के पास YouTube App में Restricted Mode नाम का एक विकल्प है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस विकल्प को सक्षम करके, आप वीडियो को प्रतिबंधित कर सकते हैं

चूंकि YouTube पर adult content एक प्रमुख मुद्दा है, इसलिए YouTube के पास पहले से ही Adult video को अवरुद्ध करने का एक विकल्प है। इसलिए, Adult video को ब्लॉक करने के लिए आप पहली चीज प्रतिबंधित मोड को सक्षम कर सकते हैं।

YouTube पर अपलोड किए गए सभी वीडियो सुरक्षित या असुरक्षित सामग्री के रूप में चिह्नित हैं। और यदि आप प्रतिबंधित मोड को सक्षम करते हैं, तो सभी असुरक्षित वीडियो अवरुद्ध हो जाएंगे।

इसका मतलब यह है[How to block adult content on youtube] कि सभी वीडियो जो YouTube मानते हैं कि Adult video अवरुद्ध हो जाएंगे। आप इन चरणों का पालन करके YouTube एप्लिकेशन में प्रतिबंधित मोड को सक्षम कर सकते हैं:

step 1. सबसे पहले, अपने Android फोन पर YouTube एप्लिकेशन को खोलें। यहां, ऊपरी दाएं कोने में अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करें।

step 2. उसके बाद,settings [सेटिंग्स] पर जाएं

step 3. इसके बाद Genral [सामान्य] विकल्पों पर जाएं।

step 4. अब, सूची के निचले भाग पर जाएं और Retricted Mode [प्रतिबंधित मोड] विकल्प चालू करें।

step 5. अंत में, YouTube ऐप बंद करें, और जब आप इसे फिर से खोलेंगे, तो सभी असुरक्षित वीडियो प्रतिबंधित होंगे। दूसरे शब्दों में, YouTube पर अधिकांश Adult video YouTube ऐप में अवरुद्ध हो जाएंगे।

यह भी पढ़े :- Youtube Premium Membership Top 4 Plans Prices And Banifits In india

METHOD-2: INSTALL YOUTUBE KIDS APP ON YOUR SMARTPHONE

YouTube पर बहुत सारे रचनाकार हैं जो बच्चों के लिए वीडियो बनाते हैं। इस वजह से, YouTube पर कम दर्शकों की संख्या काफी अधिक है। [How to block adult content on youtube] इसके कारण, यहां तक कि YouTube ऐसे यूज़र्स से Adult video प्रतिबंधित करना चाहता है।

इसलिए, YouTube ने YouTube Kids नामक बच्चों के लिए एक अलग ऐप बनाया है। YouTube का यह संस्करण यूजर को किसी भी adult content को देखने की अनुमति नहीं देता है।

यदि आपके पास ऐसे बच्चे हैं जो आपके फ़ोन पर YouTube तक पहुँच पाते हैं तो ऐसे ऐप उपयोगी हो सकते हैं। इस मामले में, आप बस अपने संबंधित ऐप स्टोर से YouTube किड्स ऐप को दिखा सकते हैं

step 1. अपने डिवाइस पर प्ले स्टोर खोलें और YouTube Kids खोजें।

step 2. अब इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

step 3. एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो अब ऐप खोलें और प्रारंभिक सेटअप समाप्त करें। यह अनिवार्य रूप से उन प्रकार के वीडियो पूछेगा जिन्हें आप YouTube किड्स ऐप में अनुमति देना चाहते हैं।

METHOD-3: SIGN OUT OF YOUR GOOGLE ACCOUNT IN THE YOUTUBE APP

यदि आपने कभी YouTube पर Adult video देखने की कोशिश की है, तो आपको पता होना चाहिए कि इसके लिए [How to block adult content on youtube]आपको साइन इन करना होगा। इसका अर्थ है कि यदि आप YouTube ऐप में अपने Google खाते से साइन आउट करते हैं, तो आप adult content तक नहीं पहुंच पाएंगे।

YouTube किसी यूजर को Google खाते के बिना adult content देखने की अनुमति नहीं देता है। यह एक सुरक्षा सुविधा है जो YouTube पर Adult video तक पहुंचने से पहले Google खाते में उल्लिखित जन्म तिथि की जांच करती है।

इसलिए, यदि आप YouTube ऐप पर adult content को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आप बस अपने Google खाते से साइन आउट कर सकते हैं। आप दिए गए चरणों का पालन करके ऐसा कर सकते हैं

step 1. YouTube ऐप के अंदर, प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करें। प्रोफ़ाइल आइकन YouTube ऐप के होम स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में पाया जा सकता है।

step 2. यहां, इनकॉग्निटो विकल्प को चुनें जो अनिवार्य रूप से आपके Google खाते को साइन आउट करेगा।

step 3. अब, यदि आप एक Adult video एक्सेस करने का प्रयास करते हैं, तो यह आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं देगा। यह तब से हो रहा है जब आप Google खाते में साइन इन नहीं हैं।

यह भी पढ़े :-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है ? इन हिंदी? इसके फायदे और नुकसान

METHOD-4: BLOCK SPECIFIC ACCOUNTS IN THE YOUTUBE APP

यदि कोई निश्चित चैनल है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो आप उन्हें ब्लॉक करते हैं। YouTube पर सभी आयु-प्रतिबंधित वीडियो को ब्लॉक करने के बजाय, आप विशिष्ट चैनलों को ब्लॉक कर सकते हैं

यह विधि केवल तभी उपयोगी है जब आप किसी विशेष YouTube चैनल को प्रतिबंधित करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप बड़ी संख्या में चैनलों को ब्लॉक करने जा रहे हैं, तो इसमें बहुत समय लगेगा। आप इसके बजाय YouTube ऐप पर सभी Adult video को प्रतिबंधित करना बेहतर समझते हैं।

यद्यपि YouTube आपको YouTube पर विशिष्ट चैनल या खाते ब्लॉक करने की अनुमति देता है। यह आवश्यक रूप से आपके सभी वीडियो को आपके YouTube फ़ीड से गायब कर देगा। आप यहां दिखाए गए अनुसार YouTube में किसी भी YouTube खाते या चैनल को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं:

step 1. सबसे पहले, उस चैनल को खोजें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं और इसे खोलना चाहते हैं।

step 2. अब, अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में, तीन-डॉट मेनू बटन पर टैप करें।

step 3. मेनू से, ब्लॉक यूजर चुनें जो अनिवार्य रूप से उस चैनल को ब्लॉक करेगा। अब आप इस चैनल का कोई भी वीडियो नहीं देख पाएंगे

इसे भी पढ़े :- Mutual Fund क्या है,Mutual Fund में कैसे ,कब और क्यों निवेश करें

आपने इस पोस्ट से क्या सिखा :- खैर, मुझे आशा है कि आपको ये तरीके उपयोगी लगे और YouTube ऐप पर Adult video ब्लॉक करने में सक्षम होंगे। आजकल, Adult content को बड़े पैमाने पर यूट्यूब पर अपलोड किया जा रहा है।

ये चार mathod आपके youtube ऐप से ऐसी संवेदनशील सामग्री से छुटकारा पाने के लिए काम आती हैं। यदि मार्गदर्शक आपके लिए सहायक है, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करने पर विचार करें।

अगर आपको इस पोस्ट में How to block adult content on youtube समझ आ गया हो और ये पोस्ट पढने में आपको अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है

This Post Has One Comment

Leave a Reply