WHATS APP ACCOUNT KO PERMANENTLY KAISE  DELETE   KARE – व्हाट्सएप अकाउंट को हमेशा के लिए कैसे डिलीट  करे- WITH 3 BEST METHOD – 3 नये  METHOD से ।

WHATS APP ACCOUNT KO PERMANENTLY KAISE DELETE KARE – व्हाट्सएप अकाउंट को हमेशा के लिए कैसे डिलीट करे- WITH 3 BEST METHOD – 3 नये METHOD से ।

WHATS APP ACCOUNT KO PERMANENTLY KAISE DELETE KARE? – 3 Best Method. आप सभी व्हाट्सएप अकाउंट के बारे में तो जानते ही होंगे। व्हाट्सएप की स्थापना 2009 में Brian Acton और Jan Koum के द्वारा किया गया था। As a result तब से WHATS APP SOCIAL MEDIA में अभी तक का सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप है भारत में ज्यादा जनसँख्या होने के कारन लोग व्हाट्सएप का उपयोग करते है और भारत पूरे संसार की सबसे बड़ी CHINA के बाद दूसरी भारत की जनसंख्या है

WHATS APP उपयोग करने से फ़ायदा या नुकसान ।

India में भी व्हाट्सएप लगभग 70% लोग उपयोग करतें हैं। अन्य शब्दों में लोग friend, family, girlfriend से जुड़े रहने के लिये भी इस एप का उपयोग करते हैं। also कई लोगो इसका positive एवं business उपयोग करने के लिये भी इसका उपयोग करते हैं। चूंकि इसको उपयोग करने के और भी कई फायदे भी है।

but कई बार ऐसा होता है, की हम लोग व्हाट्सएप के किसी ग्रुप के messages बोर या फिर परेशान हो जाते है। तब हमे यह महसूस होता है, की व्हाट्सएप ग्रुप को ही delete कर देना चाहिए।

आज कई group में spam या फिर virus वाला message भी होने लगे है। जो हमारे स्मार्टफ़ोन के लिये बहुत ही हानिकारक होता है, इसलिए यह हमारे स्मार्टफ़ोन को नुकसान भी कर सकता है। जिसके कारण हमे कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इस से बचने के लिये हमे संभावित व्हाट्सएप ग्रुप को delete कर देना चाहिए। अगर आपका स्मार्टफ़ोन चोरी या फिर गुम हो गया है। इसलिए तब भी व्हाट्सएप अकाउंट को delete करना बहुत जरुरी हो जाता है। WHATS APP ACCOUNT KO PERMANENTLY KAISE DELETE KARE

कई लोगो के मन में ये प्रश्न जरुर आता होगा, की WhatsApp account ko permanently delete kaise kare? अगर आप इस विषय से सम्बंधित कोई post ढूंढ रहे तो, आप बिलकुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं। Because इस पोस्ट में हम आपको व्हाट्सएप या फिर व्हाट्सएप ग्रुप delete करने के विभिन्न तरीके बताएँगे। जिसकी मदद से अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।

यह भी पढ़े – instagram-से-पैसे-कैसे-कमाए Instagram Se Paise Kaise Kamate Hai,Instagram से पैसे कैसे कमाए,Instagram से पैसे कैसे कमाते है in 2021

हमेशा के लिए WHATS APP अकाउंट को कैसे डिलीट करे

Generally अगर आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को delete करना चाहतें हैं, तो यह बहुत ही आसान हैं। अकाउंट को delete करने के लिये नीचे दिए गए steps को follow करके आप जान सकते है कि WHATS APP ACCOUNT KO PERMANENTLY KAISE DELETE KARE

  • सबसे पहले व्हाट्सएप को ओपन करे ।
  • आप जैसे ही व्हाट्सएप को ओपन करेंगे तो, आपको इसमें राईट साइड के उपर में आपको 3 डॉट का निशान दिखाई देगा। अब आपको इस 3 डॉट पर tap/click करना है
  • After that इसमें आपको setting के option मिलेगा।
  • So अगर आप window OS mobile phone use कर रहे है। तो आप more के option में जायें, और अगर android OS smartphone का उपयोग कर रहे है। तो setting के option में जायें।
  • Account option पे tap/click करें।
  • इस में आपको delete my account का option मिलेगा। Delete My Account पर tap/click करें।
  • अब आप अपना phone नंबर add करे और delete my account पर click करें।

Note – आपको वही phone नंबर को add करना है, जिस नंबर का उपयोग आप व्हाट्सएप account के लिये करते हैं।

Finally आप उपर दिए गए steps को follow कर के बड़ी ही आसानी से व्हाट्सएप अकाउंट को delete कर सकते हैं। अगर आपके पास window OS मोबाइल phone है, तो भी आप इस step को follow कर के account को delete कर सकते हैं।

ध्यान रहे – इस step के द्वारा आपका व्हाट्सएप account हमेशा के लिये delete हो जायेगा। यहाँ तक की आपका whatsApp का backup data ( images, photo, video आदि ) लिया है, तो वो भी delete हो जायेगा। Because यह method आपके account को पूरी तरह से delete कर देगा। So अगर बाद में आप फिर से इसी account को दुबारा से इस्तेमाल या active करना चाहते हैं, तो आपको पुराने मेसेज और data नहीं मिल पायेंगे।

यह भी पढ़े – PM ROJGAR PROTSAHAN YOJNA के बारे में जाने INFORMERBRO.IN

WHATS APP अकाउंट को बिना सिम और फोन के कैसे डिलीट करे

उपर दिए गए तरीके में मोबाइल phone आपके हाथ में रहता है। एवं आप व्हाट्सएप अकाउंट को खुद से open कर के अकाउंट को delete कर सकते हैं और WHATS APP ACCOUNT KO PERMANENTLY KAISE DELETE KARE यह अच्छे से जन सकते है

But अगर आपका mobile चोरी या गुम हो गया है। तब WhatsApp account ko without sim or phone ke kaise delete karenge? यहाँ में आपको 3 option से अपने account को delete करने के बारे में बताऊंगा।

  • WhatsApp customer care पर एक E-mail भेजकर।
  • Sim Card को Block करके।
  • Laptop / Desktop के द्वारा व्हाट्सएप अकाउंट delete करना।

Especially आप इन method के द्वारा बड़ी आसानी से अपने चोरी या गुम हुये स्मार्टफोन से व्हाट्सएप अकाउंट को delete कर सकते हैं। तब आईये इन तरीको के बारे में जानतें हैं।

Option 1 : WhatsApp customer care पर एक E-mail भेजकर whatsaap account को delete करवाये

So अगर आपका mobile phone with sim चोरी या गुम हो गया है। और आप तुरंत ही अपने whatsApp account को delete करना चाहतें है, तो आप व्हाट्सएप कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं।इसके लिये आपको सबसे पहले व्हाट्सएप के customer care पर अपनी ईमेल आई डी से एक email भेजना होगा। में इसकी पूरी detail नीचे दे रहा हूँ।

  • email id adress जिस पर आपको ईमेल भेजना है – [email protected]
  • subject में आपको यह लिखना है – Lost/Stolen
  • At last इसके बाद ईमेल में यह लिखे – Hi whatsApp team, Please deactivate my whatsApp account.

Finally यह सभी जैसा की मैंने उपर दिया है, ऐसे ही आपको लिखकर ईमेल send कर देना है।

Option 2 : Sim Card को Block करके Mobile phone चोरी या गुम होने की स्थति में

Smartphone गुम या चोरी होने की स्थति में आप यह वाला option भी use कर सकते हैं। So अगर आपका sim टूट जाये तब भी आप इस method के द्वारा भी whatsApp account को delete या block कर सकतें हैं।

सबसे पहले आप अपने sim के service provider के customer care को call करे। For example – Jio, BSNL, Airtel, Vodafone और Idea इनमे से जो भी आपका sim का सर्विस प्रोवाइडर हो उसके कस्टमर केयर को कॉल करें।
इसके बाद आपके sim को ब्लॉक कर दिया जायेगा। sim company आपके सिम को temporary ब्लॉक करेगी।
अब आपका whatsApp account verify नहीं हो पायेगा, जिसके कारण आपका व्हाट्सएप अकाउंट deactivate हो जायेगा।
इसके बाद उसी नंबर की दूसरी sim आप अपने service provider से ले ले। और इसे activate करवा ले।
After that जब आपका mobile number activate हो जाये उसके बाद अपने मोबाइल में whatsApp app को गूगल play store से डाउनलोड कर ले।
जब आप उसी नंबर से whatsApp activate करेंगे तो आपके चोरी हुये मोबाइल से व्हाट्सएप अकाउंट अपने आप deactivate हो जायेगा। Because व्हाट्सएप केवल एक समय में एक ही मोबाइल में activate हो सकता है, एक साथ दो मोबाइल में नहीं।

So बाद में चाहे तो आप अपना यह वाला account भी delete कर सकते हैं

Option 3 : Leptop और Desktop से WhatsApp account कैसे delete करे

उपर दिए गए method से यह बिलकुल अलग है। Because आप smartphone के बिना PC या LEPTOP से whatsApp account delete करना चाहते है। तो आप इस method के द्वारा बहुत आसानी से कर सकते है।

इसके लिये आपको एक software की सहायता लेना होगा। यह software internet पर बिलकुल free में उपलब्ध है। So आपको इसे नेट डाउनलोड करके अपने PC में install करना होगा। और नीचे दिए गये step को follow करें।

1. सबसे पहले आप इन्टरनेट से bluestackes download करे। यह करीब करीब 300 से 400 MB का होगा। और आपके PC में 2GB RAM की जरुरत होगी।
2. After that Bluestacks को अपने PC या LEPTOP में install करे एवं इसको open कर ले। इसके बाद इसकी सहायता से whatsApp app को इनस्टॉल कर ले।
3. अब इसमें पुराने whatsaap account को enter करे एवं इसे activate कर ले।
4. इसमें आपके व्हाट्सएप account के msg, groups और photo आ जायेंगे।
5. Finally इसके बाद आप अपने whatsApp अकाउंट को delete कर सकतें हैं

Finally
So दोस्तों आप यह अच्छे से जान चुके होंगे की whatsApp account को किसी भी परिस्थति में कैसे delete किया जा सकता है। उपर दिये गये तरीको को follow करके आप बड़ी आसानी से अपने whatsApp account को deactivate और delete कर सकते है।

अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप बिना किसी परेशानी के हमसे पूछ सकते है। या फिर कोई सुझाव भी है, तो बिलकुल हमें बता सकते हैं।


This Post Has One Comment

Leave a Reply