You are currently viewing UPI 123Pay App Download – UPI123PAY Kya Hai UPI123 का उपयोग कैसे करें?

UPI 123Pay App Download – UPI123PAY Kya Hai UPI123 का उपयोग कैसे करें?

UPI123PAY Kya Hai? RBI ने स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करने वाले यूजर्स के लिए UPI लॉन्च किया है। 8 मार्च 2022 को, RBI के डिप्टी गवर्नर ने गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए UPI 123Pay लॉन्च किया। यह यूपीआई फीचर फोन यूजर्स को तुरंत डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा देगा।

UPI123PAY Kya Hai? What is UPI123PAY

UPI123PAY Kya Hai? भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फीचर फोन के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सेवा शुरू की है, जिसे UPI 123Pay कहा जाता है। वर्तमान में, स्मार्ट फोन पर यूपीआई तक प्रभावी पहुंच उपलब्ध है। यह देखते हुए कि देश में 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन मोबाइल ग्राहक हैं, UPI123pay ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए UPI का उपयोग करने के विकल्पों में भौतिक रूप से सुधार करेगा।

अपने फोन पर यूपीआई123 सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूपीआई आईडी बनाना जरूरी है। फोन पर एक यूपीआई आईडी बनाने के लिए, *99# डायल करें, अपना बैंक नाम चुनें, और अपने डेबिट कार्ड के अंतिम छह अंक और अपने कार्ड की समाप्ति संख्या दर्ज करें। इतना करने के बाद आपसे अपना UPI पिन सेटअप करने के लिए कहा जाएगा। अब आपकी UPI ID एक्टिवेट हो जाएगी।

UPI 123Pay Features

राज्यपाल ने कहा कि यह 123Pay UPI डिजिटल मनी ट्रांसफर को बढ़ाएगा और गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए नकद निर्भरता को कम करेगा।

UPI123Pay में नीचे दिए गए चार विकल्प शामिल हैं:


ऐप-आधारित कार्यक्षमता: फीचर फोन पर एक ऐप इंस्टॉल किया जाएगा जिसके माध्यम से स्मार्टफोन पर उपलब्ध कई यूपीआई फ़ंक्शन फीचर फोन पर भी उपलब्ध होंगे।

मिस्ड कॉल: यह फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को अपने बैंक खाते तक पहुंचने और मर्चेंट आउटलेट पर प्रदर्शित नंबर पर मिस्ड कॉल देकर नियमित लेनदेन जैसे प्राप्त करना, धन हस्तांतरित करना, नियमित खरीदारी, बिल भुगतान आदि करने की अनुमति देगा। ग्राहक को UPI पिन डालकर लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए एक इनकमिंग कॉल प्राप्त होगी।

इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर): पूर्व-निर्धारित आईवीआर नंबरों के माध्यम से यूपीआई भुगतान के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने फीचर फोन से एक पूर्व निर्धारित नंबर पर एक सुरक्षित कॉल शुरू करने की आवश्यकता होगी और इंटरनेट कनेक्शन के बिना वित्तीय लेनदेन शुरू करने में सक्षम होने के लिए यूपीआई ऑन-बोर्डिंग औपचारिकताओं को पूरा करना होगा।

निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान: यह किसी भी डिवाइस पर संपर्क रहित, ऑफ़लाइन और निकटता डेटा संचार को सक्षम करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है।

How to make payment using UPI 123Pay

यह पूछे जाने पर कि डिजिटल भुगतान करने के लिए 123Pay UPI का उपयोग कैसे किया जाएगा, राज्यपाल ने बताया कि ऐसे चार तरीके हैं जिनसे उपयोगकर्ता भुगतान कर सकता है!

यह पूछे जाने पर कि डिजिटल भुगतान करने के लिए 123Pay UPI का उपयोग कैसे किया जाएगा, राज्यपाल ने बताया कि ऐसे चार तरीके हैं जिनसे उपयोगकर्ता भुगतान कर सकता है।

1। उपयोगकर्ता एक फोन नंबर पर कॉल कर सकता है जो एनसीपीआई द्वारा प्रदान किया जाएगा। यह एक आईवीआर प्रणाली होगी और उपयोगकर्ता एक सुरक्षित कॉल द्वारा लेनदेन करने में सक्षम होगा।

2. दूसरे तरीके में फीचर फोन में एक ऐप फीचर होगा जिसमें ऑनलाइन भुगतान करने के विकल्प होंगे। इस ऐप में स्कैन एंड पे का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा लेकिन जल्द ही आरबीआई इसमें एक विकल्प जोड़ने की योजना बना रहा है।

3. तीसरा विकल्प संपर्क रहित भुगतान का होगा और यह तकनीक ध्वनि आधारित है। लेन-देन संपर्क और नेटवर्किंग का उपयोग करके किया जाएगा।

4. यह विधि एक मिस्ड कॉल का उपयोग करेगी। उपयोगकर्ता को एक मिस्ड कॉल देनी होगी और उसे एक कॉलबैक मिलेगा। तब उपयोगकर्ता एक सुरक्षित पिन प्रदान करने और स्थानांतरण करने में सक्षम होगा।

UPI123 का उपयोग कैसे करें?

अपने फोन पर आईवीआर नंबर 08045163666 डायल करें।

IVR मेनू पर, अपनी पसंदीदा भाषा को

अब, UPI से जुड़े बैंक को चुनें

विवरण की पुष्टि करने के लिए ‘1’ दबाएं।

अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने के लिए ‘1’ दबाएं।

प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर दर्ज करें।

विवरण की पुष्टि करें।

अब, वह राशि दर्ज करें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं।

अपना यूपीआई पिन दर्ज करें और मनी ट्रांसफर को अधिकृत करें।उपयोगकर्ता दोस्तों और परिवार को भुगतान शुरू कर सकते हैं, उपयोगिता बिलों का भुगतान कर सकते हैं, अपने वाहनों के फास्ट टैग को रिचार्ज कर सकते हैं, मोबाइल बिलों का भुगतान कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं को खाते की शेष राशि की जांच करने की अनुमति भी दे सकते हैं। ग्राहक बैंक खातों को लिंक करने, यूपीआई पिन सेट करने या बदलने में भी सक्षम होंगे।

UPI 123Pay App Download

ऐप में ऐसी विशेषताएं होंगी जो आपको फास्टैग, एलपीजी भुगतान, बिजली बिल और अन्य सभी कार्यों जैसे ऑनलाइन भुगतान करने की अनुमति देती हैं जो एक सामान्य यूपीआई कर सकता है।

UPI 123Pay डाउनलोड लिंक नीचे दिए गए लिंक में उपलब्ध होंगे। ऐप की उपलब्धता के तुरंत बाद लिंक सक्रिय हो जाएगा

Leave a Reply