Paytm Wallet क्या है  ? How To Add Money In Paytm Wallet ? Easy 7 Steps

Paytm Wallet क्या है ? How To Add Money In Paytm Wallet ? Easy 7 Steps

Paytm Wallet क्या है ? Paytm Wallet का इस्तेमाल कैसे करते है आज हम सीखेगे की Paytm का में पैसे कैसे add करते है पेटीएम एक तरह का बटुआ जिसमे आप जब चाहे तब इसमें पैसे जोड़कर किसी भी पेटीएम मर्चेन्ट को पेमेंट ट्रान्सफर कर सकते है हा लेकिन यह बहुत कम लोग जानते है की Paytm Wallet से कई ऑनलाइन खरीददारी में हर जगह पेमेंट की जा सकती है Paytm Wallet से NEAR स्टोर्स पर जाकर मर्चेंट को पेमेंट कर सकते है और Paytm Wallet से रिचार्ज और बिल भुगतान भी किये जा सकते है

पेटीएम की शुरुआत साल 2010 में हुई थी और अब यह लोगों के बीच काफी पॉप्युलर हो चुका है। चाहे पैसों का ट्रांसफर हो, मोबाइल बिल का रीचार्ज हो या बिल पेमेंट, टैक्सी के पैसे चुकाने हों या फिर मेट्रो कार्ड का रीचार्ज करना हो। पेटीएम पर आपकी हर समस्या का समाधान है। मूवी टिकट बुक कराने से लेकर फ्लाइट, होटल तक हर किसी चीज के लिए पेटीएम लोगों के लिए फायदे का सौदा साबित हो रहा है।

यह भी पढ़े – What Is Net Banking , How To Use Net Banking

Paytm Wallet क्या है

Paytm Wallet एक तरह का मोबाइल वॉलिट है, जिसमें आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और उसके बाद आप उस वॉलिट का इस्तेमाल बिल, रीचार्ज, पार्किंग, अस्पताल जैसी विभिन्न जगहों पर कर सकते हैं। … इसके अलावा शॉपिंग, ट्रैवल, एंटरटेनमेंट और फूड क्षेत्र की भी कई कंपनियों से पेटीएम की साझेदारी है। और भी कई जगह पर इसका उपयोग किया जा सकता है और जानकारी के लिए Paytm wallet ऑनलाइन बैलेंस रखा जाने वाला wallet हैं. Wallet का सीधा अर्थ बटुआ होता हैं. सामान्य बैंक की तरह होता हैं. जिसमे हम पैसे जमा करवाते हैं.

Paytm Wallet इस्तेमाल करने का पूरा तरीका

  1. सबसे पहले पेटीएम ऐप डाउनलोड https://play.google.com/store/apps/details?id=net.one97.paytmकरें और फिर उस पर लॉग-इन करें। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल वेरिफिकेशन करने की जरूरत होगी। वेरिफिकेशन के बाद लॉग-इन करने आप पेटीएम वॉलिट की सर्विसेज़ का फायदा उठा सकते हैं।
  2. अब होम स्क्रीन पर Add Money का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

3. पेटीएम वॉलिट में आप जितना अमाउंट ट्रांसफर करना चाहते हैं, उतना अमाउंट डालें और फिर Add Money पर क्लिक करें।

4. पेटीएम वॉलिट को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और आईएमपीएस मर्चेंट पेमेंट के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं। जिस भी ऑप्शन के ज़रिए आप वॉलिट में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, वह चुनें और फिर अपने बैंक अकाउंट या फिर कार्ड की डीटेल्स डालें।

5. Pay Now ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद ट्रांज़ैक्शन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

6. पेटीएम वॉलिट में आपको पासबुक का फ़ीचर मिलेगा, जिसमें आपके सभी लेन-देन की जानकारी उपलब्ध रहती है। वॉलिट में पासबुक, रिडीम वाउचर, सेंड मनी, रिक्वेस्ट वॉलिट अपग्रेड चार फ़ीचर उपलब्ध हैं।

7. पेटीएम वॉलिट से आप किसी को भी मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट के जरिए पैसे भेज सकते हैं। इसके अलावा पेटीएम पर मिलने वाले वाउचर रिडीम भी कर सकते हैं।

Paytm Wallet Custmer Care

अगर कभी भी हमें पेटीएम वॉलिट में पैसे जोड़ने में कोई भी परेशानी होती है तो कई लोग इन समस्यओ से बड़ा परेशान होते है पेटीएम वॉलिट में पैसे जोड़ने में अगर कोई भी दिकत आती है तो आप पेटीएम वॉलिट के custmer support से मदद ले सकती है और उनसे personely चैट भी कर सकते है और आप उन्हें कॉल भी कर सकती है जिसका नंबर आपको 24*7 help पेटीएम ऑप्शन में मिल जाता है

हमें उम्मीद है कि आपको यह समझ आ गया होगा की पेटीएम वॉलिट क्या है और इसमें पैसे कैसे जोड़े जाते है अगर आपको पेटीएम वॉलिट से कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है |

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply