CRN Number Hya Hota Hai ? Kotak Bank Ka CRN Number Kaise Pata Kare in 2021

CRN Number Kya Hota Hai । Kotak CRN Number । What is CRN Number । CRN Number Kotak Mahindra । How to Find Kotak Mahindra Bank CRN Number । crn number kya hai

CRN Number Hya Hota Hai : यहाँ हम जानेंगे कि crn number kya hai और कैसे पता करें ? सभी बैंक अपने ग्राहकों को एक बैंक अकाउंट नंबर प्रदान करती है। इसके साथ ही एक यूनिक नंबर भी देती है जो उनके सभी अकाउंट से लिंक होते है। हाँ ये नंबर अलग अलग बैंक का अलग अलग नाम से जाना जाता है। जैसे – CIF नंबर, CRN नंबर या Customer ID नंबर।

अगर आपका अकाउंट Kotak Mahindra Bank में है तब ये यूनिक नंबर CRN number से जाना जाता है। अगर आप ये नंबर भूल गए तब आपको कई बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने में परेशानी आती है।

CRN Number Kya Hota Hai { What is CRN Number }

CRN Number Kya Hota Hai {  सीआरएन या कस्टमर आई डी नंबर कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में ग्राहक की एक यूनिक पहचान नंबर है। ये नंबर किसी बैंक अकाउंट होल्डर की एक ही होती है और उनके सभी तरह के अन्य अकाउंट इसी CRN नंबर से जुड़े होते है। सीआरएन नंबर बैंकिंग सेवाओं में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बैंकिंग सम्बंधित कई सेवाओं में इस नंबर की जरुरत पड़ती है। अगर आप ये नंबर भूल गए है तो चलिए हम आपको बताते है कि इसे पता कैसे कर सकते है।

CRN Number Full Form

CRN Number Full Form’ Customer relationship Number. होता है

CRN Number Means

CRN Number का मतलब सीआरएन या कस्टमर रिलेशनशिप नंबर कोटक महिंद्रा बैंक में ग्राहक की एक अनन्‍य पहचान है। यह आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड के नीचे बायें किनारे पर उपलब्ध है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ‘CRN’ टाइप करके 9971056767 पर एसएमएस भेजकर भी अपना सीआरएन  जान सकते हैं।

Kotak Bank Ka CRN Number Kaise Pata Kare {How to Find Kotak Mahindra Bank CRN Number}

  1. SMS के द्वारा Get CRN by SMS आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजकर इसे पता कर सकते है। इसके लिए मोबाइल में SMS बॉक्स ओपन करें। फिर टाइप करें CRN और इसे भेज दें 9971056767 पर। कुछ समय बाद CRN नंबर आपको SMS के द्वारा मिल जायेगा।

2. ATM/Debit Card में देखें Get CRN by Debit card or Credit card अगर आपका अकाउंट कोटक महिंद्रा बैंक में है तब आपको इसका एटीएम/डेबिट कार्ड जरूर मिला होगा। इसमें CRN नंबर अंकित होता है। ATM/Debit Card में ये नंबर अकाउंट होल्डर के नाम के नीचे मिलेगा।

3. चेकबुक एवं पासबुक में देखें आपके बैंक अकाउंट पासबुक में भी CRN number मिल जायेगा। पासबुक में अकाउंट होल्डर का नाम, पता, अकाउंट नंबर के साथ सीआरएन नंबर भी दिया रहेगा। इसे चेक करके भी आप अपन CRN नंबर पता कर सकते है।

What is Primary CRN?

किसी एक डिवाइस में मोबाइल बैंकिंग ऐप के एडमिन को “प्राइमरी सीआरएन” कहा जाता है। ध्यान दें कि डिफ़ॉल्ट रूप से, डिवाइस पर जोड़ा गया पहला CRN प्राइमरी सीआरएन बन जाएगा। आप कभी भी सेटिंग्स मेनू से एडमिन यानि प्राइमरी सीआरएन को बदल सकते हैं।

किसी डिवाइस में सीआरएन कैसे जोड़ें ?

सीआरएन नंबर को जोड़ने के लिए लॉगिन पेज पर ‘सीआरएन जोड़ें’ विकल्प पर क्लिक करें।[CRN Number Hya Hota Hai] इसके अलावा आप ‘More’  मेन्‍यू पर जाकर ‘सीआरएन जोड़ें’ पर क्लिक कर सकते हैं। यहाँ नया CRN नंबर एंटर करने के बाद, आपको नए सीआरएन के लिए मोबाइल बैंकिंग सक्रिय करने के लिए एक्टिवेशन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

किसी डिवाइस से सीआरएन को कैसे हटाएं ?

प्राइमरी सीआरएन यानि एडमिन किसी भी ने CRN को हटा सकता है। इसके अलावा पर्सनल CRN को भी का विकल्प दिया है। इसके लिए सेटिंग मेनू में जाकर मैनेज प्रोफाइल ऑप्शन में जाएँ।

यह भी पढ़े – NEFT kya hai in Hindi

प्राइमरी सीआरएन को कैसे बदलें ?

अगर आप प्राइमरी सीआरएन को बदलना चाहते है[CRN Number Hya Hota Hai] तब इसे आसानी से चेंज कर सकते है। ध्यान कि इसे सिर्फ प्राइमरी सीआरएन यानि एडमिन ही बदलने का अधिकार है। प्राइमरी सीआरएन को बदलने के लिए सेटिंग्‍स > मैनेज प्रोफाइल पर जाएं।[CRN Number Hya Hota Hai] प्राइमरी सीआरएन बदलने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जिस सीआरएन को प्राइमरी सीआरएन में बदला जा रहा है, उसके एमपिन की भी ज़रूरत होगी।

CRN Number खो जाने पर क्या करे?

अगर आप किसी करण से अपना कोटक महिन्द्रा बैंक खाते का CRN Number भुल गए है , तो आप नीचे बताए जा रहे टिप्स के द्वारा अपने CRN Number को पुन्न प्राप्त कर सकते है –:

  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से CRN लिखकर 9971056767 पर मैसेज करे।
  • खाते में दिए गए ईमेल आईडी से उस ईमेल को सर्च करे जिसमे आपको CRN मिला था।
  • अनावश्यक वेबसाइटों पर जाकर अपनी बैंक खाते से संबंधित जानकारी को न भरे।
  • ग्राहक रिलेशनशिप नंबर प्राप्त करने के लिए केवल कोटक बैंक वेबसाइट पर जाएं।
  • otherwise आप अपने नजदीकी कोटक महिंद्रा बैंक की ब्रांच में भी जा सकते है ।

यह भी पढ़े

Is CRN and account number Same?

नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने खाते में लॉग इन करने के लिए, आपके पास अपना सीआरएन नंबर होना चाहिए। CRN नंबर को ग्राहक आईडी या ग्राहक संबंध संख्या [Customer Relationship Number.] के रूप में भी जाना जाता है।

How many digits is a CRN number?

CRN Number कितनी डिजिट का होता है ?एक सीआरएन 9 नंबर का होता है और एक अक्षर पर समाप्त होता है। उदाहरण के लिए: 123 456 789A। जब आप हमारे साथ अपनी पहचान साबित करते हैं तो हम आपको एक सीआरएन देते हैं।10-जून-2021

Is it safe to share CRN number?

यह एक गुप्त संख्या और एक महत्वपूर्ण सुरक्षा विशेषता है। इसे कभी भी साझा न करें और एटीएम और पीओएस मशीनों पर इसका उपयोग करते समय सावधान रहें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई भी आपसे इस रहस्य को चुराने के लिए आपके कंधे पर नहीं देख रहा है।

How do you get a CRN number?

How to Find Kotak Mahindra Bank CRN Number उस बैंक में जाएं जहां आपने डीमैट खाता बनाया है और सीआरएन के लिए एक फॉर्म अप्लाई करें। उन्हें कुछ दिनों के लिए आपके फॉर्म को संसाधित करने और आपको सीआरएन नंबर प्रदान करने की आवश्यकता है। आम तौर पर आप इसे आवेदन के दूसरे दिन प्राप्त करते हैं। कुछ बैंक अपने बैंक पोर्टल से ऑनलाइन सीआरएन नंबर प्राप्त करने के लिए ई-बैंकिंग के साथ उपयोगकर्ताओं की पेशकश भी करते हैं।

What is CRN number in SBI?

CRN Number Hya Hota Hai उदाहरण के लिए एसबीआई जैसे कुछ बैंकों में इसे सीआईएफ नंबर के रूप में जाना जाता है, कुछ बैंकों में इसे सीआरएन नंबर के रूप में जाना जाता है जबकि कई बैंकों में इसे ग्राहक आईडी के रूप में जाना जाता है। इसलिए अलग-अलग नामों से भ्रमित न हों। ग्राहक आईडी, सीआईएफ नंबर, सीआरएन, और यूजर आईडी, सभी एक ही चीजें हैं।13-जुलाई-2021

What is Primary CRN?

किसी एक डिवाइस में मोबाइल बैंकिंग ऐप के एडमिन को “प्राइमरी सीआरएन” कहा जाता है। ध्यान दें कि डिफ़ॉल्ट रूप से, डिवाइस पर जोड़ा गया पहला CRN प्राइमरी सीआरएन बन जाएगा। आप कभी भी सेटिंग्स मेनू से एडमिन यानि प्राइमरी सीआरएन को बदल सकते हैं।

CRN Number Full Form क्या है?

CRN Number Full Form इसकी फुल फॉर्म ग्राहक रिलेशनशिप नंबर है और इंग्लिश में Custmor Relationship Number है ।

Does each customer have a different CRN number?

क्या हर ग्राहक का CRN Number अलग –अलग होता है ? जी हां, कोटक महिन्द्रा बैंक में जिस व्यक्ति का अकाउंट है उसे एक अलग CRN Number मिलता है जो की अन्य ग्राहकों से भिन्न होता है ताकि सभी ग्राहकों को पहचाना सके।

What is CRN Number in Kotak Mahindra Bank?

The Kotak Mahindra Bank CRN Number in a customer Relationship Number of eight digits. The CRN Number very important for know all bank customer details for bank.

How to check CRN Number in Kotak Bank?

Ans- If you want to check your Kotak Mahindra Bank  CRN Number then you check it by mobile SMS by sending message on 9971056767 with type CRN. You also check your CRN Number on your Kotak Mahindra Bank debit or credit card.

Kotak CRN Number SMS ?

The Kotak CRN Number SMS is 9971056767.

What do I do if I lost my CRN number?

सीआरएन भूल जाने पर क्या करें: सीआरएन प्राप्त करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से CRN को लिखकर 5676788 पर एसएमएस करें।

What is CRN number of company?

कंपनी पंजीकरण संख्या या सीआरएन कंपनी पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) द्वारा दी गई एक अनूठी संख्या है। इसे कंपनी की जानकारी के आगे सार्वजनिक रजिस्टर पर भी प्रदर्शित किया जाएगा।06-अगस्त-2021

Leave a Comment