Call Forwarding क्या है ? Call Forwarding Meaning in Hindi

Call Forwarding क्या है ? Call Forwarding Meaning in Hindi

Call Forwarding क्या है ?,और किस प्रकार हम एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल पर कॉल फॉरवर्ड कर सकते है ? इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है इस लिए आज हम आपको Call Forwarding और इससे जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब लेकर आये है ताकि आप सभी भी जान सके की Call Forwarding क्या है और Call Forwarding सुविधा का आसानी से उपयोग कर सके .

मोबाइल आज के समय पर हमारे जीवन का मुख्य हिस्सा है आपके पास कुछ भी ना हो लेकिन आपका मोबाइल जरूर आपके साथ होगा लेकिन अगर किसी वजह से मोबाइल घर भूल जाते है या फिर फ़ोन नंबर को change कर रहे है तो ऐसे में जिन लोगो के पास आपका पुराना contact है उनके लिए बड़ा problem हो जाता है ऐसे में अगर आपको call forwarding feature के बारे में पता है तो आप किसी भी SIM Jio, Airtel, Vodafone या BSNL number को call forwarding पर लगा सकते है और call दूसरे number पर transfer कर सकते है.

mpin क्या है mpin सेट कैसे करे

Call Forwarding क्या है?

Call forwarding क्या है ये समझना काफी आसान है इसे कॉल डिविजन के नाम से भी जाना जाता है यह एक टेलीफोन स्विचिंग सिस्टम है. जिसके माध्यम से किसी Phone call को एक mobile किसी दूसरे mobile पर transfer किया जाता है. किसी mobile पर call divert setup करने के बाद उसके call को किसी दूसरे नंबर पर ट्रांसफर किया जा सकता है आपने उपर पढ़ की Call Forwarding क्या है अब हम आपको Call Forwarding की सुविधा को कैसे स्टार्ट करें इसके बारे में बताते है आईये जानते है

Call Forwarding की सुविधा को कैसे स्टार्ट करें ?

आप जो समझ रहे है वही इसका मतलब होता है यही किसी एक Number पर आने वाले phone call को किसी दूसरे Number पर भेजने यानि divert करने की प्रकिया को Call forwarding कहते है और इसको North America के Ernest J. Bonanno ने बनाया था .अगर किसी फ़ोन में call forwarding सुविधा चालू नहीं है तो फ़ोन पर *72 dial (USA) करके इसे शुरू किया जा सकता है

आपने इस पोस्ट में अब तकCall Forwarding क्या है? Call Forwarding की सुविधा को कैसे स्टार्ट करें और हम अब आपको Phone Call को दूसरे Phone पर Transfer कैसे करे इसके बारे में बताएँगे

Phone Call को दूसरे Phone पर Transfer कैसे करे?

Call forwarding setup करने के बहुत से तरीके है सभी telecom companies का अपना तरीका अलग होता है और Android phone में पहले से कॉल सेटिंग के अंदर call forwarding का feature होता है जिससे आप किसी भी सिम के कॉल को किसी भी सिम पर transfer कर सकते है.कॉल्स को आप दो प्रकार से फॉरवर्ड कर सकते हो या तो सिम ओपरेटर से अनुमति लेकर या फिर एंड्राइड फ़ोन की sattingsमें बदलाव करके . दोनों को ही बरी बरी से समझाया जा रहा है -आपने इस पोस्ट में अब ता जान ही चुकें होंगे की Call Forwarding क्या है और Call Forwarding की सुविधा को कैसे स्टार्ट करें , Phone Call को दूसरे Phone पर Transfer कैसे करे और अब हम आपको Telecom companies के कॉल forwarding के तरीको के बारे में बताएँगे आइये इसके बारे में जानते है

Telecom companies के कॉल forwarding के तरीके

Jio में Call Forwarding –

  1. फ़ोन में डायल ओपन करे.
  2. अब 401<10 digit number> डायल करे.
  3. Jio call forwarding सुविधा शुरू हो जायेगा.

Airtel में Call Forwarding-

  1. फ़ोन पर *002[Forward Number]# डायल करके कॉल फॉरवार्डिंग सुविधा एक्टिव करे.
  2. अब *21 (number to be diverted to) # डायल करके कॉल डाइवर्ट करे.

Vodafone में Call Forwarding –

  1. *6710 digit number# डायल करके वोडाफोन पर कॉल डाइवर्ट सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Android Phones में Call Forwarding क्या है

Call Forwarding क्या है जैसा की मैंने बताया सभी Android phones में यह सुविधा पहले से दिया होता है तो ऐसे में आप कोई भी सिम कार्ड इस्तेमाल करते है. आप Android फ़ोन से किसी भी कॉल को एक नंबर से दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते है जैसा की आप एक WhatsApp Message को दूसरे WhatsApp पर transfer कर लेते है.

स्टेप 1. Phone के setting में जाये यहाँ पर call setting option होगा (हर एक फ़ोन का सेटिंग अलग-अलग होता है इसके लिए आपको कॉल सेटिंग ऑप्शन सर्च करना होगा ) इस पर क्लिक करे.

स्टेप 2. अब आपको यहाँ पर call dialer का option मिलेगा उस पर क्लिक करे.

स्टेप 3. Call Dialer में ही call forwarding का ऑप्शन मिलेगा इसपर क्लिक करे.

स्टेप 4. Call forwarding में जाने के बाद आपको बहुत option यानि call features देखने को मिलते है जिन्हे आप कॉल डाइवर्ट में इस्तेमाल कर सकते है.

Always Forward – सभी calls को एक नंबर से दूसरे number पर divert करने के लिए इस option को select करे इससे सभी calls दूसरे पर automatic चले जायेंगे.
When Busy – अगर काम में या फिर किसी ऐसी जगह busy जहा पर फ़ोन नहीं उठा सकते है ऐसे में आप कॉल को दूसरे नंबर पर डाइवर्ट कर सकते है.
When Unanswered बहुत सारे लोगो ने notice किया होगा की कोई call आ रहा वो Automatically Disconnect हो जाता है. ऐसे में इस option को select कर सकते है कॉल दूसरे नंबर पर चला जायेगा.
When Unreachable- बहुत बार ऐसा होता है फ़ोन पर नेटवर्क नहीं होता है ऐसे में कोई हमें कॉल नहीं कर पता है अगर आप ये ऑप्शन सेलेक्ट करते है कॉल दूसरे फ़ोन नंबर पर चला जायेगा.

स्टेप 5. इसमें से कोई भी ऑप्शन select करने के बाद आप जिस Mobile number call transfer करना चाहते है उस नंबर को दर्ज करे और फीचर को turn on कर दे. कॉल फॉरवार्डिंग फीचर इनेबल हो जायेगा.

Call Forwarding के लाभ:-

आप उपर पढ़ ही चुके होंगे कि Call Forwarding क्या है अब हम आपको बताएँगे की Call Forwarding के लाभ क्या होते है |

  1. बहुत आसानी के साथ एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन या फिर एक सिम से दूसरे सिम पर call transfer किया जा सकता है.
  2. यह एक free service है जिसके लिए smartphone या telecom company कोई फीस नहीं लेती है.
  3. अगर आपके फ़ोन पर नेटवर्क नहीं है और कोई जरुरी कॉल आने वाले है तो आप उसे किसी दूसरे फ़ोन पर ट्रांसफर कर सकते है.
  4. Call divert के मुख्य चार तरह एक कंडीशन होते है और ये सभी में अच्छे से काम करता है.
  5. कॉल फॉरवार्डिंग किसी भी सिम से किसी भी सिम पर किया जा सकता है

तो आप यह जान ही गए होंगे की Call Forwarding क्या है और Call Forwarding कैसे होती है अगर आपको इससे सुम्बंधित कोई भी समस्या आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते है |

Leave a Reply