Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?इसके फायदे  और नुक्सान

Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?इसके फायदे और नुक्सान

आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपको Anydesk क्या है और इसे इस्तेमाल कैसे करे? इसके बारे में जरुर जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं है। क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम Anydesk क्या है और इसे इस्तेमाल कैसे करे? इसके बारे में Step By Step जानकारी लेने वाले है।

Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

अगर आप एक अपने Computer को अपने Android फ़ोन से कण्ट्रोल करना चाहते हैhow anydesk works या फिर Android फ़ोन को Computer से तो ये बहुत ही आसानीसे और कम समय में Anydesk के मदत से कर सकते है। यही नहीं आप आप किसी दोस्त के Mobile को अपने Mobile में कंट्रोल करना चाहते है तो ये भी आप कर सकते है।

इसलिए आपको Anydesk के बारे में जरुर जानना चाहिए। Anydesk की और भी बहुतसी Intresting Tricks है जो हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है। Anydesk के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढना चाहिए। तो चलिए शुरू करते है Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

Anydesk क्या है? What Is Anydesk

Anydesk एक Real Time Live Video Information Sharing Software है।what is anydesk app जिसका इस्तेमाल हम Android Mobile, Laptop, Ios इन सभी प्रकार के डिवाइस में कर सकते है। इसका इस्तेमाल करके हम अपने Mobile या Computer को किसी दुसरे Mobile या Computer से Communicate कर सकते है। फिर चाहे वो आपके नजदीक वो या फिर आपसे बहुत दूर हो।इसे सरल भाषा में समजा जाए तो ये एक ऐसा Software है

जिसके जरिये हम किसी भी Mobile या Computer को बहुत ही आसानी से Live Video के माध्यम से अपने Computer की Screen को शेयर कर सकते है। आशा करता हु की अब आप Anydesk क्या है? इसके बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे। अब हम इसे इस्तेमाल कैसे करते करे और इसके फायदे और नुकसान क्या है इसके बारे में भी जान लेते है।

Anydesk को Download कैसे करे? How To Download Anydesk

Anydesk Download करने से पहले मईAnydesk क्या है आपको बता दू की इसका Paid और Free दोनों Version आते है। अगर आप Service Provider है तो आप इसका Paid Version इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपका कोई Service Provider का बिज़नस नहीं है तो आप इसका Free Version भी इस्तेमाल कर सकते है। इसे Download करने के लिए आप निचे दिए गए बटन पर Click कर सकते है।

जब आप इसे Download कर लोगे उसके बाद इसे अपने Mobile में इनस्टॉल करना है। इसे Installकरने के बाद कुछ इस तरह का आपके सामने Dashboard ओपन होगा।  

Anydesk Se Kya Hota Hai

Anydesk की मदद से हम किसी के भी सिस्टम को अपने सिस्टम में चला सकते है. आप इसकी मदद से एक लैपटॉप की मदद से दुसरे लैपटॉप की चला सकते है. आप इस लैपटॉप की मदद से एक मोबाइल को भी चला सकते है.

आप अपने मोबाइल की मदद से एक लैपटॉप की भी चला सकते है या फिर आप इससे किसी और के मोबाइल को भी चला सकते है. इस सॉफ्टवेर की मदद से हम अपने लिए किसी फाइल का ट्रान्सफर भी कर सकते है.

Anydesk Install Kaise Kare? How To Install Anydesk

Time needed: 2 minutes.

Anydesk को इनस्टॉल करने के लिए आपको anydesk free download सबसे पहले इसकी डाउनलोड की गयी फाइल पर जाना होगाAnydesk क्या है. इस फाइल में आपको एक एप्लीकेशन मिल जाएगी. इसके बाद अप उस फाइल को क्लिक करके रन कर सकते है. जब आप इसको रन करते है तो यह आपके सिस्टम या मोबाइल में इनस्टॉल हो जाती है.अगर अप एक मोबाइल यूजर है तो आप इसको सीधे प्ले स्टोर से या फिर App Store से डाउनलोड करते है तो यह अपने आप ही आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाता है.how to install anydesk in laptop

  • Go To Website
  • Click On Download Button
  • Open Software File
  • Click On Run Button
  • Now Your Software Will Be Running

Anydesk का इस्तेमाल कैसे करे?How To Use Anydesk

Anydesk Open करने के बाद how to connect anydesk आपके इसका Dashboard Open होगा। इसमें आपके सामने Your Address और Remote Address ऐसे 2 Option आयेंगे।

 Your Address :- इस Option में आपको एक Code मिलेगा जो की एक नंबर होता है। अगर आप इस Code को किसी को देते है तो वो व्यक्ति उसके Remote Address में आपका Code डालेगा। जिससे वो व्यक्ति आपके Device को देख सकेगा और चला भी सकेगा। इसका उपयोग हम अपने Mobile या Computer को किसी दुसरे मोबाइल या Computer में चलाने के लिए कर सकते है।

2) Remote Address :- इस Option में आपको एक खाली Box मिलेगा जिसमे आपको किसी और का Adress Code इंटर करना होगा। इससे आप किसी और के Mobile या Laptop को अपने Mobile और Laptop में देख सकते है और चला भी सकते है। इसका उपयोग हम किसी दुसरे Mobile या Laptop को अपने Mobile या Laptop में चलाने के लिये कर सकते है।

Anydesk Safe Hai Ya Nahi?is anydesk safe or not

एनीडेस्क सॉफ्टवेर एक बहुत ही सेफ सॉफ्टवेर है. आप इसमें खुद तय करते है की सामने वाला आपके सिस्टम को खोल पायेगा की नहीं. अगर आप रीक्वेस्ट को एक्सेप्ट करते है तो सामने वाला आपके सॉफ्टवेर को खोल सकेगा.इस तरह यह सॉफ्टवेर एक बहुत ही सेफ सॉफ्टवेर है. बस आप किसी की रीक्वेस्ट को एक्सेप्ट ना करे बिना किसी इनफार्मेशन के. अगर अप एसा करते है तो आपको इसमें खतरा हो सकता है.

Anydesk Se File Transfer Kaise Kare?how to transfer file from anydesk

how to transfer file in anydesk Anydesk सॉफ्टवेर से फाइल ट्रान्सफर करने के लिए लिए आपको सबसे पहले आपको अपने एक सिस्टम में फाइल को कॉपी करना होगा. कॉपी करने के बाद आप एनीडेस्क को खोल कर दुसरे के डेशबोर्ड पर जाकर पेस्ट करते है तो वह सामने वाले के सिस्टम में कॉपी हो जाती है.

Anydesk Remote Control Kya Hai

जब आपको किसी दुसरे व्यक्ति के computer को अपने computer से चलने की जरुरत पड़ जाये तब ऐसी इस्थिति में आप anydesk software को दोनों computer में download करके दुसरे व्यक्ति के computer के anydesk ID को अपने computer की anydesk में डाल कर उसके computer को Remote Control कर सकते है.

यह भी पढ़े = Youtube Subscribers Ko Hide Kaise Kare

Anydesk Remote Control App Kya Hai

जब आपको अपने Mobile से किसी दुसरे व्यक्ति के Mobile को Remote Control करना हो या फिर अपने mobile से किसी computer को remote control करना हो तो ऐसी इस्थिति में आप Anydesk App को download करके. दुसरे व्यक्ति के computer या फिर mobile की anydesk ID को अपने computer में डाल कर उसको Remote Control कर सकते है .

Anydesk के फायदे

अब आपको इसके बढे फायदे के बारे में तो पता चल ही गया है। लेकिन इसके और भी बहुत से फायदे है जिसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए। तो चलिए जानते है इसके और क्या क्या फायदे है।

  • हमारे Computer या Mobile में Live चल रहे हरकतों को किसी और जगह पर देख सकते है और चला भी सकते है।
  • अगर हमें किसी की मदत करनी है या फीर हमें किसी Service प्रोवाइडर को अपना Problem दिखाना है। उस Time पर Anydesk बहुत ही Importent हो सकता है।
  • इसकी मदत से हम किसी भी तरह की File भी Share कर सकते है।
  • इसकी मदत से आपकी Security बरकरार रहती है। क्योकि आप जब भी कोई डाटा किसी दुसरे Computer में Transfer करते है तब वो Encrypt होकर दुसरे Computer में जाता है।
  • आप किसी भी तरह का Hd Quality डाटा 100/kbps के Speed में भी Transfer कर सकते है।

ये भी पढ़े

Anydesk के नुकसान

जिस तरह से किसी भी चीज चीज सेAnydesk Install Kaise Kare हमें कोई फायदा होता है तो उससे कुछ नुकसान भी होता है। इसी तरह Anydesk के भी बहुत से फायदे है और कुछ नुकसान भी है। आपको इसके बारे में भी जरुर जानकारी होनी चाहिए। तो इसके बारे में भी हम जानते है की आखिर इसके नुकसान क्या है।

  • जापानी साइबर सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो (cybersecurity firm Trend Micro) ने मई 2018 मे पता लगाया था कि साइबर अपराधियों ने एनीडेस्क के साथ एक नया रैंसमवेयर वेरिएंट तैयार किया है। जिसका मुक्य उद्द्देस चोरी करना था।
  • आपको तो पता ही होगा की चाहे कोई भी Software क्यों ना हो हमें उससे कोई ना कोई खतरा बना ही रहता है उसी तरह Anydesk में भी आपको खतरा हो सकता है।
  • Anydesk में किसी भी प्रकार की Internal Security नहीं है जिसकी वजह से कोई भी दुरूपयोग कर सकता है।

तो इस तरह से आप Anydesk को इस्तेमाल करके इसका फायदा ले सकते है। ये आपके बहुत ही काम आ सकता है जब आप किसी दूर रहने वाले व्यक्ति से अपना Problem Solve करना चाहते है। क्योकि आपका यहापर बार बार Screenshot निकालने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जिससे आपका Time भी बचेगा और अगले व्यक्ति को आपका Problem में जल्दी समझ आएगा।

यह भी पढ़े – WhatsApp Prime APK Download Latest Version 11.2 ( Updated)

AnyDesk Alternatives

वैसे तो AnyDesk के कई सारे Alternatives है जैसे – ConnectWise Control, VNC Connect, Zoho Assist, Supremo इत्यादि, लेकिन हमने समझाने के नज़रिये से निचे तीन ही AnyDesk Alternative बताये हैं।

TeamViewer

TeamViewer भी एक लोकप्रिय Remote Desktop Software है यह कुछ ही सेकंड में किसी भी computer या server से connection स्थापित करा देता है। इसके साथ कई तरह के features आते है जैसे – VoIP, Webcam, multilevel encryption, drag-and-drop, और (text, voice, video) के साथ communicate करने की छमता रखता है।TeamViewer को आप बिना किसी चिंता व परेशानी के आसानी से इस्तेमाल कर सकते है यह data, conversation, meetings को private है यह एक Anydesk का एक competitor है। Windows, Linux, Android, iPhone, Raspberry Pi, Chrome OS, Tablet, iPad, Kindle Fire इन सभी को support करता है।

Remote Desktop Serviceस

यह Windows द्वारा प्रदान की गई Remote Desktop Services है इसे पहले Terminal service के नाम से जाना जाता था। यह AnyDesk से तोड़ा अलग model प्रदान करता है, यह Windows-based system के साथ integration और काफी tool, इसे AnyDesk का top competitor बनाते हैं।

Chrome Remote Desktop

Chrome Remote Desktop क्रोम ब्राउज़र या Chromebook के माध्यम से दूरस्थित computer को एक्सेस करने की अनुमति प्रदान करता है लेकिन यह अभी मार्किट में नया है जो आसानी से समझ आने वाले user interface और आसानी से इस्तेमाल किया जाने वाला टूल है इसके आलावा यह cloud-based भी है और साथ ही यह सिस्टम इनस्टॉल करने के लिए software का option भी देता है।

Anydesk-FAQ

Any Desk Meaning in Hindi

Any Desk का Meaning Hindi में अन्य डेस्कटॉप होता है.

Anydesk Full Form

Anydesk Full Form : Remote Desktop Application है

Anydesk Kya Hota Hai

Anydesk एक Remote Control Software होता है. जिसका उपयोग एक Device से दूसरी Device को Online access करने के लिए किया जाता है.

आपने इस पोस्ट से क्या सिखा:-

आशा करता हु की आपको आज का हमारा ये आर्टिकल Anydesk क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?Anydesk क्या है पसंद आया होगा। अगर आपका इससे Related कोई सवाल है तो हमें पूछ सकते है। आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करूँगा।

Leave a Reply