बैंक में CIF Number क्या होता है और कैसे पता करें?

बैंक में CIF Number क्या होता है और कैसे पता करें?

आज कल हम अपने भाग दोड़ वाली जिंदगी बहुत बिजी रहते है |और इस बिजी लाइफ का हिस्सा बैंक भी है और बैंक CIF Number क्या होता है आज हम आपको इसके बारे में बहुत सी जानकारी मोहिया करवाए ।

CIF Number बैंक में कैसे पता करे और इसका हमें पता होना क्यूँ जरुरी ह। आज हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे है । आईये जानते है कि CIF नम्बर क्या होता है।

Check BankAccount Balance Online On Mobile

MPIN Kya Hai ? How To Set MPIN ? मोबाइल बैंकिंग में MPIN के फायदे

बैंक में CIF Number क्या होता है?

बैंक में CIF नम्बर का मतलब बैंक में CIF पूरा नाम है – Customer Information File मतलब की आपके बैंक अकाउंट व आपके बारे मे सारी जानकारी बैंक द्वारा इस डाटा फ़ाइल मे होती है। बैंक के हर ग्राहक का ये नंबर अलग-अलग होता है। जब भी बैंक को किसी ग्राहक के बारे मे जानकारी प्राप्त करनी होती है वो इस Customer ID के जरिये बैंक अपने ग्राहकों की जानकारी का पता कर पाटा है।

और CIF Number हर बैंक में जब आप अपना नया अकाउंट खुलवाने जाते है तो हर तरह के अलग – अलग बैंक में आपको अलग – अलग CIF नम्बर दिया जाता है ।

CIF Number आपको पता होना क्यों जरुरी है?

अगर आप अपनी खुद की नेट बैंकिंग या internet banking को Activate करना चाहते है तो आपको आपका CIF Number पता होना जरुरी होता है क्योंकि इस नंबर से ही आप अपनी इन्टरनेट बैंकिंग स्टार्ट कर सकते है ।

और बैंक में कई बार आप कुछ अपने अकाउंट के बारे में पता करने जाते है तो आपसे आपका CIF Number पूछ लिया जाता है क्योंकि बैंक इससे ही आपकी अकाउंट डिटेल देख पाते है ।

अपने अकाउंट का CIF Number कैसे पता करे?

बैंक के दर्रा आपको बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद आपको जो सामग्री या सामान दिया जाता है जैसे कि atm ,पासबुक ,चेक बुक आदी में से जो बैंक के द्वारा जो आपको बैंक पासबुक दी जाती है उसमे आपकी पूरी डिटेल लिखी होती है जिसमे आपके माता – पिता का नाम आपका अकाउंट नम्बर और भी कई डिटेल्स के साथ ये CIF Number लिखा होता है आप इसे आसानी से अपनी पासबुक पर देख सकते है अगर आपकी पास बुक पर ये नम्बर न हो तो आप बैंक से CIF Numberआप अपनी पासबुक पर प्रिंट करवा सकते है ।

Internet Banking से CIF Number कैसे पता करे?

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एसबीआई सीआईएफ नंबर जानने के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप CIF नम्बर का पता कर सकते है।

  • सबसे पहले अपनी इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन कर ले।
  • उसके बाद आपको आपकी होम स्क्रीन पर ‘View Nomination and PAN Details’ नाम का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद, आपको आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका एसबीआई बैंक सीआईएफ नंबर दिख जाएगा।

CIF full form in banking ?

बैंक में CIF नम्बर का मतलब बैंक में CIF का पूरा नाम है – Customer Information File ” होता है और आपको पता चल ही गया होगा की बैंक में CIF full form क्या होती है

Question and Answer ?

CIF नम्बर full form ?

CIF नम्बर की फुल फॉर्म का मतलब Customer Information File होता है।

CIF नम्बर क्या होता है ?

CIF नम्बर बैंक द्वारा दिया गया एक ग्राहक का ID नम्बर होता है जो हर बैंक का अलग- अलग तरह के CIF नम्बर होते है ।

आपने इस पोस्ट से क्या सिखा ; आपने इस पोस्ट से सिखा की बैंक में CIF Number क्या होता है और कैसे पता करें?और बैंकिंग में CIF नम्बर ककी फुल फॉर्म क्या होती है और ये नम्बर बैंक में क्यों जरुरी होता है।

आपको हमारे द्वरा लिखी गई पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है अज्ञ आपके पास इस पोस्ट से संम्बंधित कोई भी प्रशन हो या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply