SBI ATM Pin Generate Online And Activation Process ?

हमारे भारत देश का सबसे बड़ा स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया सरकारी बैंक है जिसमें अन्य बैंकों की तुलना में पुरे भारत में अधिक सर्विस प्रदान की जाती है अगर State Bank of india में आपका खाता है या फिर अपने हाल ही में खाता खुलवाया है तो आपको SBI ATM Pin Generate या प्राप्त कैसे करते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त होनी चाहिए

क्योंकि अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया SBI के खाताधारक है या अपने अभी-अभी खाता खोला है तो आपको पता ही होगा की अब आपको बैंक द्वारा दिए जाने वाले ATM का पिन ख़ुद ही जनरेट करना पड़ता है।

Paytm लाया शानदार Offer, सिर्फ 10 रुपए खर्च कर आप भी उठाएं फायदा

SBI ATM Pin Generate And Activation in hindi

इसलिए अब आपको SBI ATM Pin Generate और ATM Activate कैसे करते है इसके बारे में पता होनी चाहिये ताकि आप बैंक द्वारा दिए जाने वाले एटीएम का इस्तेमाल आसानी से कर सके इसलिए हम इसकी पूरी जानकारी देने वाले है।

आज के समय में बिना ATM के कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसका अनुमान आप अच्छी तरह लगा सकते है क्योंकि आज डिजिटल लेन-देन बहुत बढ़ चुका है और नेट बैंकिंग ने हमारे काम को बहुत आसान बना दिया है।

Online Shopping, Money Transfer, Mobile Recharge और Google pay, PhonePe, Patym, Bhim इत्यादि Apps का इस्तेमाल करने के लिए भी आपको ATM की आवस्यकता होती है।

SBI ATM Pin Generate

SBI ATM Pin Generateक्यों और कैसे करें

पहले बैंक अकाउंट खोलनें के बाद आपको एटीएम और पिन दोनों साथ दिए जाते थे लेकिन अब काग़जी प्रणाली को कम करने के लिए बैंकों द्वारा सिर्फ ATM दिया जाता है और ATM Pin Generate ख़ुद करना पड़ता है इस प्रकिया को Green Pin के नाम से जाना जाता है।

SBI ATM Pin Generate

Green Pin की मदद से आप आसानी से पिन जनरेट कर सकते है और अगर आप कभी भविष्य में Atm Pin बुल जाते है तो भी आप आसानी से ATM Pin Change कर सकते है इसके लिए आपके पास बैंक में रजिस्टर मोबाइल का होना अति आवश्यक है।

SBI ATM Pin Generate करने के तरीक़े

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में ATM Pin Generate करने के कई तरीके है लेक़िन हम आपको उन तीन तरीकों के बारे में बताने वाले है जो बहुत ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है और बहुत आसान है।

SBI ATM Pin Generate

  1. SMS
  2. IVRS
  3. ATM machineBY

SBI ATM Pin Generate BY IVRS

आप IVRS द्वारा sbi atm pin generate कर सकते है इसके लिए आप हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में रजिस्टर मोबाइल नंबर से 18004253800 या 1800112211 पर कॉल करें।
  2. अब आपको फ़ोन पर मिलने वाले निर्देशों को फॉलो करना है और फ़िर आपसे ATM या Debit Card का नंबर पूछा जाता है उसे एंटर करें।
  3. इसके बाद आपसे बैंक अकाउंट नंबर पूछा जाता है उसे एंटर करें।
  4. इसके बाद आपको एक OTP मिलता है जो 24 घण्टे के लिए मान्य होता है यह कोड मिलने के बाद आप sbi atm pin generate कर सकते है।
  5. OTP मिलने के बाद अपने किसी भी नजदीकी SBI ATM में जाकर कार्ड स्वैप करें और फ़िर PIN Change के ऑप्शन पर क्लिक करें और अब sbi atm pin generate की प्रकिया को पूरा करें।

SBI ATM Pin Generate BY SMS

अगर आप IVRS द्वारा PIN SET नही करना चाहते या फिर आपको वह तरीका मुश्किल लगता है तो आप Mobile SMS के द्वारा आसानी से कर सकते है इसके लिए आप हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आपको मोबाइल में मैसेज खोलना है और हमारे द्वारा बताये गये तरीक़े से मैसेज टाइप करना है पहले PIN < SPACE > ATM Last 4Digit < SPACE > Account No Last 4Digit

पहले आपको Capital Latter में PIN लिखा है फिर स्पेस देना है फिर एटीएम कार्ड के आखरी के चार अंक लिखने है और फिर से स्पेस देना है फिर अपने अकाउंट के आखरी के चार अंक लिखने है इस प्रकार आपको यह मैसेज टाइप करना है जैसे नीचे दिखाया गया है।
PIN_9876_5432

2. इस मैसेज को टाइप करने के बाद आपको इसे 567676 नंबर पर भेजना है परंतु ध्यान रखें यह मैसेज भेजने के लिए बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें और इस मैसेज को भेजे के लिए कुछ चार्ज भी लगता है इसलिए मोबाइल में बैलेंस होना चाहिए।

3. मैसेज भेजनें के बाद आपको एक OTP मिलता है जो 24 घण्टे के लिए मान्य होता है यह कोड मिलने के बाद आप sbi atm pin generate कर सकते है।

4. OTP मिलने के बाद अपने किसी भी नजदीकी SBI ATM में जाकर कार्ड स्वैप करें और फ़िर PIN Change के ऑप्शन पर क्लिक करें और अब generate की प्रकिया को पूरा करें।

SBI ATM Pin Generate BY ATM MACHINE

अगर आप SMS द्वारा नही करना चाहते या फिर आपको वह तरीका मुश्किल लगता है तो ATM MACHINE के तरीके से भी Generate कर सकते है ।

  1. सबसे पहले आपको SBI ATM मशीन में अपने कार्ड को स्वैप करना है जिसके बाद आपको “PIN Generation” ऑप्शन नजर आता है उस पर क्लिक करे जैसे ऊपर फोटो में दिखाया गया है।
  2. इसके बाद आप अपना account number डालकर कन्फर्म बटन पर क्लिक करें।
  3. अब आपको अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर को एंटर करना है और फिर कन्फर्म बटन पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपको बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP कोड मिलता है जो 24 घण्टे के लिए मान्य होता है।
  5. अब आपको दुबारा से अपने एटीएम को मशीन में स्वैप करना है और Banking ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ऊपर फ़ोटो में दिखाया गया है।
  6. अब आप मोबाइल पर मिले OTP को डालकर PIN Change ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आपको ये पोस्ट पढने में अच्छी लागी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कोम्म्मेंट करके बता सकते है अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी प्रशन हो तो भी आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है |

This Post Has One Comment

Leave a Reply