otp kya hota hai  in hindi , OTP किस तरह भेजा जाता है जाने कैसे

otp kya hota hai in hindi , OTP किस तरह भेजा जाता है जाने कैसे

अगर आप नहीं जानते OTP Full Form और otp kya hota hai? तो ये एक ऐसा code है जिसके द्वारा आज हम सभी का ऑनलाइन लेंन देन Safe है। आज के डिजिटल world मे OTP लोगो के लिए सुरक्षा कवच बन चुका है। तो चलिए जानते है otp kya hota hai की पूरी जानकारी |

आज की डिजिटल world में हमारी सुरक्षा बहुत मायने रखती है। इसी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमे एक ऐसे code की जरुरत है जो हर बार ऑनलाइन लेंन देन के लिए अलग अलग हो। इसी समाधान के रूप में हमे OTP Code प्राप्त हुआ है।

otp kya hota hai ?

otp kya hota hai ?One Time Password या OTP क्या है? … जब हम किसी e-commerce वेबसाइट से कुछ सामान खरीदते हैं तब हम अपने ATM card से उसका payment करते हैं, payment करते वक़्त अपने banking details भरने के बाद आखिर में एक security code आपके bank में registered mobile नंबर पर एक sms के रूप में जाता है जिसे हम OTP कहते हैं.

otp ka full form kya hota hai ?

आप आम तोर पर ये जानते ही है की otp क्या है और otp का नाम नॉर्मली भी use भी करते है मगर otp ka full form kya hota hai ये बहुत लोग नहीं जानते है otp का मतलब One-Time Password होता है जो बहुत से जरुरी सेक्टर में use करते है

OTP Meaning in Hindi ? otp ka matlab kya hota h

OTP का मतलब होता है एक बार इस्तेमाल किया जाने वाला password, जो हम आमतौर पर SMS द्वारा प्राप्त करते हैं।

One-Time Password {otp kya hota hai}system एक अलग password का use करके किसी network या service पर लॉग इन करने के लिए एक mechanism प्रदान करता है, जिसका use केवल एक बार किया जा सकता है, जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है।

OTP आपके transaction के verification के लिए randomly generate होता है और आपके registered mobile number और registered email address पर भेजा जाता है।

OTP एक static password की तुलना में अधिक Safe होता है, विशेष रूप से user द्वारा बनाया गया password जो असुरक्षित (vulnerable) हो सकता है।

चूंकि OTP केवल एक ही बार use के लिए मान्य होता है, ये static password की तुलना में अधिक Safe होता है। और एक अनधिकृत (unauthorized) व्यक्ति द्वारा दूसरी बार पुन: use नहीं किया जा सकता है।

One Time Password कैसे काम करता है?

One-Time Password (OTP) उस व्यक्ति के mobile device पर भेजा जाता है जो अपने digital अकाउंट में लॉग इन करना चाहता है। यह उसकी पहचान को सत्यापित करने में मदद करता है और इसका use एक विशिष्ट अवधि के भीतर किया जाना चाहिए। जैसे ही OTP अकाउंट तक पहुंच में सक्षम करता है, इसकी वैधता समाप्त हो जाती है।

चूंकि password केवल एही बार दर्ज किया जा सकता है, इसलिए यह उतना जोखिम भरा नहीं होता है जितना कि static passwords जो दूसरी बार भी use किया जा सकता है।

Random algorithms के माध्यम से One-time passwords कार्य करते हैं जो हर बार एक नया password बनाने के लिए एक नया और random code बनाते हैं।

OTP किस तरह भेजा जाता हैं

ओटीपी सामान्य तोर पर तीन प्रकार से भेजा जा सकता है।

  1. SMS
    यह OTP registered mobile नम्बर पर सन्देश के द्वारा भेजा जाता है अधिकतर वेबसाइट इसी का इस्तेमाल कर रही हैं यह बहुत ही आसान और Safe भी हैं।
  2. Voice Calling
    Voice Calling OTP में registered mobile नम्बर पर कॉल करके OTP पर भेजा जाता हैं लेकिन अनेक बार सर्वर प्रॉब्लम की वजह से सन्देश आने में समय लगता हैं जिसकी वजह से Voice Calling OTP का कम किया जाता है।
  3. E-Mail
    E-Mail OTP में registered E-Mail id पर मेल के द्वारा OTP भेजा दिया जाता है लेकिन भारत में ईमेल का use सामान्य लोग कम करते है इसलिए E-Mail OTP का use भी कम किया जाता है।

OTP प्रमाणित करने के लिए कौन जिम्मेदार होता है?

इसकी जिम्मेदारी अक्सर authentication servers को सौंपी जाती है, जो या तो hardware controllers या software tools के रूप में मौजूद हो सकते हैं। सर्वर user को उनके अकाउंट में लोंग इन करने से पहले यह verify करता है कि user द्वारा उनके device पर डाला गया code सही है कि नहीं।

otp का उपयोग क्यों करना चाहिए?

Historically देखा गया है कि नेटवर्क पर user अपने static passwords को नियमित रूप से बदलने में विफल रहते हैं, उन्हें कंप्यूटर पर unencrypted फ़ाइल में store करते हैं, उन्हें दूसरों के साथ साझा करते हैं या उनके मशीन पर cached password छोड़ते हैं। इनमें से ऐसा कुछ भी अगर कोई उपयोगकर्ता करता है तो यह किसी भी के लिए password details प्राप्त करना आसान बनाता है।

Unauthorized access प्राप्त करने के लिए replay attacks को रोकने का सबसे तेज़ और आसान तरीका One Time Passwords का use करना है। प्रमाणीकरण पर केवल एक प्रयास की अनुमति देकर OTP नेटवर्क तक बार-बार पहुंच से रोकता है इसलिए अवांछित घुसपैठियों (unwanted intruders) को रोकने में मदद करता है।

क्या OTP का उपयोग करना सुविधाजनक होता है?

अधिकांश लोगों के पास एक मोबाइल फोन होता है और हर device पर SMS की functionality मौजूद होती है। एसएमएस की सर्वव्यापकता का मतलब यह है कि one-time passwords का use करना सुविधाजनक है। यह उन व्यवसायों के लिए भी फायदेमंद होता है जो OTP deliver करते हैं, क्योंकि end users पहले से ही अपने फोन से परिचित होते हैं और उन्हें code प्राप्त करने के लिए किसी अन्य डिवाइस की आवश्यकता नहीं होती है।

नतीजतन देखा जाए तो, OTP कंपनियों को न केवल user experience को बढ़ाने की अनुमति देता है बल्कि उनकी परिचालन लागत को भी कम करता है।

OTP से क्या फायदे होते है?

OTP {otp kya hota hai}से हमारा सभी अकाउंट जैसे गूगल अकाउंट, net banking अकाउंट, bank अकाउंट इत्यादि सभी safe रहते हैं.

OTP की खासियत ये है की इससे जो code generate होता है उसका इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है और वो सिर्फ कुछ समय के लिए ही valid रहता है अगर उस समय के अन्दर हमने code का इस्तेमाल नहीं किया तो फिर वो code हमारे किसी काम का नहीं रहता. यानि की हम जितनी बार भी online transactions करते हैं उतनी बार ये code अलग अलग generate होते हैं जिससे हमारा अकाउंट पूरी तरह से secure होकर रहता है.

अगर आपके किसी भी अकाउंट का username और password किसी अन्य व्यक्ति को पता भी हो तब भी वो आपके अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा क्यूंकि उसके लिए OTP की जरुरत होगी जो सिर्फ आपके registered mobile नंबर पर या फिर आपके email id पर ही आएगा इसके बिना वो आपके अकाउंट का गलत फायेदा नहीं उठा पायेगा.

OTP के नुकसान

  • ईमेल ओटीपी वेरिफिकेशन दूसरे ओटीपी वेरिफिकेशन से कम सिक्योर होता है।
  • जो SMS करके ओटीपी भेज जाते हैं वह थर्ड पार्टी मैसेजिंग का यूज़ करते हैं।
  • एक से ज्यादा बाहर इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। …
  • कई बैंक के पैसे ट्रान्सफर पर सिर्फ OTP का इस्तेमाल होता है जो की ज्यादा secure सिस्टम नही है।
  • बहुत से ऑनलाइन काम आप आप बिना मोबाइल ओटीपी के नहीं कर सकते ऐसे में यदि आपका मोबाइल नंबर बंद हो जाता हैं तो आप फिर उस काम को नहीं कर पाएंगे।
  • ऑनलाइन ऐसी बहुत से साइट हैं जिसका password चेंज करने के लिए आपको मोबाइल नम्बर पर ओटीपी की जरूरत पड़ती हैं और मोबाइल नम्बर भूल जाने पर आपका password चेंज नहीं कर पाते।
  • ईमेल OTP वेरिफिकेशन दूसरे ओटीपी वेरिफिकेशन से कम सिक्योर होता
  • एक से ज्यादा बार इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते।
  • बहुत से बैंक से पैसे ट्रांसफर होने पर सिर्फ OTP का इस्तेमाल किया जाता हैं जो कि सिक्योर सिस्टम नहीं हैं।

OTP के फायदें – Advantages of OTP in Hindi?

चलिए अब जानते हैं की OTP {otp kya hota hai}के फायेदे क्या क्या होते हैं.

सुरक्षा या Security को बढ़ाने के – यह एक प्रकार का सुरक्षा code होता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि यह यूजर का एक सुरक्षा कवच होता हैं. वहीँ इसके साथ ये password चोरी होने के बाद भी यूजर के अकाउंट को safe रहता हैं. क्यूंकि बिना OTP को दर्ज किये कोई अन्य व्यक्ति उसे एक्सेस नहीं कर सकता हैं.

यूजर का प्रमाणिकरण – इसके द्वारा वास्तविक यूजर का प्रमाणिकरण हो जाता हैं. ऐसा इसलिए क्यूंकि OPT केवल User के रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर ही जाता है. यदि सही यूजर ही अपने अकाउंट के माध्यम से कोई गतिविधि कर रहा हैं. जैसे password बदलना, मोबाईल नंबर अपडेट करना आदि तो इनके प्रमाणिकरण के लिए सिस्टम यूजर के द्वारा चुने गए तरीके के अनुसार उसे OTP भेजता हैं. इसे दर्ज करने पर ही actions को valid माना जाता है

ये भी पढ़े :- IMPS Kya Hai? IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करते है

Conclusion:- आपके ऑनलाइन otp kya hota hai in hindi लेंनदेंन को सुविधाजनक बनाने के लिए और साइबर अपराध से बचने के लिए ओटीपी उपयुक्त समाधान है। इसलिए हमारी कोशिश थी OTP से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ आप तक पहुँचाने की।

अगर आपको ये पुसर पढने में अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों केसाथ शेयर कर सकते है – अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी प्रशन हो तो भी आप हमें कमेंट कर सकते है

This Post Has One Comment

  1. bypass shel

    What’s Going down i am new to this, I stumbled upon this I’ve found It positively helpful and
    it has aided me out loads. I hope to give a contribution & aid
    different customers like its aided me. Good job.

Leave a Reply