Dream11 kya hai,क्या Dream11 ये लीगल है Dream11 से पैसे कैसे कमाए 2021
Dream11 kya hai

Dream11 kya hai,क्या Dream11 ये लीगल है Dream11 से पैसे कैसे कमाए 2021

दोस्त कई बार आपने Dream11 के बारे में आपने सुना ही होगा Dream11 kya hai और आजकल भारत में बहुत सारे लोग Dream11 से बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। तो इस वजह से आज मैं आपको Dream11 kya hai और dream11 se paise kaise kamaye in 2021 इस के बारे में बताने वाला हूं।

दोस्तों बहुत बार हम को tv पर और online किसी भी Website पर Dream11 के advertisements दिखने में मिलते हैं और उसमें दिखाई देता है [Dream11 kya hai] कि बहुत से लोग Dream11 लाखों रुपए कमाते हैं। लेकिन क्या यह सच है या झूठ यह अभी तक किसी को भी नहीं पता है।

फिर भी मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यह एक दम सच है [Dream11 kya hai] कि Dream11 से पैसे कमाए जा सकते हैं। फिर भी इसमें थोड़ा आपका क्रिकेट जानकारी और भाग्य की जरूरत है। इसके बिना आप इससे बहुत सारे पैसे नहीं कमा सकते। तो चलिए Dream11 से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानते हैं।

dream11 kya hai? dream11 क्या है?

Dream11 एक sports fantasy कंपनी है, [Dream11 kya hai] जिसने हाल ही में अपना एंड्राइड Application लॉन्च किया है। जिसमें आप उस एंड्राइड Application को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। सबसे पहले Dream11 का जन्म 2008 में हुआ था लेकिन तब यह प्रसिद्ध नहीं था फिर भी पिछले 5 साल से लोग Dream11 app को बहुत पसंद कर रहे हैं और देखते-देखते अब भारत में कुल 10 करोड से ज्यादा लोग Dream11 का इस्तेमाल करते हैं।

आईपीएल 2020 में तो Dream11 मुख्य sponsor था, ‘Dream11 kya hai‘ जिसकी वजह से इसकी लोकप्रियता और बढ़ गई थी। क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी, बास्केटबॉल और अन्य खेलों के ऊपर या अपने सिस्टम में contest बनाता है, जिसमें लाखों लोग जुड़ते हैं और उनमें से कुछ लोग ही अपने नॉलेज और भाग्य की वजह से जीत पाते हैं।

कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए आपको Match से पहले टीम बनानी पड़ती है और अगर आपकी टीम अच्छा खेलते हैं, तो आपको पैसे मिलते हैं। Dream11 को इंस्टॉल करने के बाद आपको तुरंत ₹50 बोनस मिल जाते हैं और उस ₹50 से आप Dream11 में अपनी 11 खिलाड़ियों की टीम सिलेक्ट करके इसमें खेल सकते हो।

dream11 me register kaise kare?Dream11 पर Register कैसे करें?

Dream11 पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है। dream11 me register kaise kare आप अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, गूगल अकाउंट या फेसबुक अकाउंट के जरिए Dream11 पर Signup कर सकते हो।

Dream 11 पर Sign up करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करना होगा।

step 1. सबसे पहले आपको Dream11 ऐप download कर अपने स्मार्ट फोन में इंस्टॉल करना होगा। यह ऐप [dream11 game download] आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगी, आप सीधे इसे नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

step 2. Dream11 Application डाउनलोड और install करने के बाद इस ऐप को अपने फोन में ओपन करें।

अब नीचे Left side में “Have a Referral Code” ऑप्शन पर क्लिक करें।

Dream11 kya hai

step 3. अब यहां पर आपको Register details fill कर अपना account बनाना है।

  1. Invite code: यहां आपको JAGGAA32CD यह कोड डालना है। इससे आपको ₹100 का फ्री बोनस मिलेगा। (अगर आप ये code नहीं डालोगे तो आपको 100 रुपए का बोनस नहीं मिलेगा।)
  2. Mobile number: यहां आप को अपना मोबाइल नंबर लिखना है।
  3. Email: यहां पर आपको अपना ईमेल एड्रेस लिखना है।
  4. Password: यहां आपको अपने Dream11 Account के लिए पासवर्ड सेट करना है।
  5. Register: फाइनली रजिस्टर बटन पर क्लिक कर देना है।

step 4. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP password वाला मैसेज आएगा। आपके OTP पासवर्ड सबमिट करते ही आपको 100 रुपए का Free Bonus मिल जाएगा।

Dream11 ₹100 का Free Bonus कैसे मिलेगा?

Dream11 पर 100 रुपए का free bonus राशी प्राप्त करने के लिए[Dream11 kya hai] आपको Registration करते समय हमारा Promo Code (JAGGAA32CD) उपयोग करना होगा।

अगर आप इस प्रोमो कोड का उपयोग नहीं करते हैं [Dream11 kya hai] तो आपको कोई बोनस नहीं मिलेगा। अगर आप पहले से ही dream11 एप को डाउनलोड कर चुके हैं तो भी इस प्रोमो कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आप ड्रीम11 ऐप को ओपन करें और निम्न स्टेप फॉलो करें।

step 1. Top left में अपने Profile photo पर क्लिक करें।

step 2. अब My Rewards & Offers पर क्लिक करें।

step 3. उसके बाद Get Coupons बटन पर क्लिक करें।

step 4. अब Have a Coupon Code? पर क्लिक करें।

step 5. फिर JAGGAA32CD ये code enter करें।

step 6. Finally, Apply code ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपको ₹100 का फ्री क्रेडिट बोनस मिल जाएगा। इस तरह से आप हमारे referral code का इस्तेमाल कर Rs 100 का Free Bonus प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- Mutual Fund क्या है,Mutual Fund में कैसे ,कब और क्यों निवेश करें

dream11 me team kaise banaye?Dream11 Team कैसे बनायें?

  • Dream11 पर टीम [dream11 me team kaise banaye] बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप dream11 की एप या Website पर जाकर लॉगिन करें। Dream11 ऐप पर login करने के बाद Upcoming Matches में किसी एक पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर आपको Wicket-keeper, Batsman, All rounder और Bowler यानी 4 कैटिगरीज में खिलाड़ियों को चुनना है। उसके बाद कप्तान और उपकप्तान चुनना होगा।
  • Wicket keeper: सबसे पहले आपको अपनी टीम के लिए 1 विकेट कीपर select करना होगा। दोनों टीमों में से आपको जो विकेट कीपर खिलाड़ी अच्छा लगे आप उसे चुन सकते हो।
  • Batsman: अभी यहां पर आपको अपनी टीम के लिए 3-5 बैट्समैन लेने होते हैं। आप दोनों टीमों में से बेस्ट बैट्समैन को चुन सकते हैं।
  • All rounder: ऑल राउंडर में आप 1-3 खिलाड़ियों को Pick कर सकते हो। अब दोनों टीमों में से अपने पसंद के ऑल राउंडर को चुन सकते हैं।
  • Bowler: बॉलिंग में आप कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा 5 बॉलर चुन सकते हैं। आपको दोनों टीमों के बॉलर्स को देखकर अच्छे बॉलरों का चुनाव करना है।
  • अपनी टीम चुनने के बाद आपको अपनी पसंद के हिसाब से अपनी टीम के लिए Captain & Voice-captain का चुनाव करना होता है। याद रहे कप्तान के दुगने और उपकप्तान के डेड गुना Point मिलते हैं।

इसे भी पढ़े :- Portfolio kya hai (What is portfolio in hindi) Portfolio के प्रकार,फ़ायदे,बदलाव

Dream11 se paise kaise kamaye ?Dream11 से पैसे कैसे कमाए

Dream11 से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर उपर दिए गए लिंक को क्लिक करके इस Application को डाउनलोड करना होगा और उसके बाद अपना ईमेल आईडी और फोन नंबर डालकर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।

फिर बाद में आपको रेफ़रल कोड को डालने के लिए कहा जाएगा। आप किसी का भी रेफ़रल कोड डालकर ₹100 मिलेंगे और [Dream11 kya hai] जिस किसी का भी आप प्रमुख को डालेंगे उसको भी ₹100 मिल जाते हैं।

इस तरीके से भी आप इससे पैसे कमा सकते हो। आप जितने चाहे उतने लोगों को इस Application को शेयर करके पैसे कमा सकते हो।

फिर भी अगर आपको इस Application से लाखों कमाना है, तो आपको 50 या 100 में नहीं हजार रुपए इस गेम पर दांव लगाना होता है।

मतलब जितना आप इस गेम पर पैसा दांव लगाएंगे, उससे कहीं ज्यादा आपको पैसे मिलने के आसार बन जाते हैं।

Dream11 से पैसे कमाने के लिए कैसे खेले?

इस Application से पैसे कमाने के लिए [how to play dream11 game] आपको दो टीमों में से मतलब 22 खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ी को सिलेक्ट करके अपनी एक टीम बनानी होती है। और अपनी टीम में 1 विकेट कीपर, एक ऑलराउंडर और बाकी बैट्समैन और गेंदबाज होना जरूरी है। उसके बाद आपको अपने टीम के लिए कप्तान और उपकप्तान को सिलेक्ट करना होता है और यह गेम का अहम हिस्सा है।

क्योंकि अगर आप किसी को भी कप्तान बना देंगे और वह खिलाड़ी उस मैच में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो आपको दुगने प्वाइंट्स मिलेंगे और आपके टॉप में आने के चांस बढ़ जाते हैं। वैसे ही उपकप्तान में भी लागू होता है।

अगर आपके पास क्रिकेट का बहुत ही अच्छा नॉलेज है और आप अंदाजा लगाने में माहिर है कि कौन सा खिलाड़ी इस मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, तो आप Dream11 Application से बहुत सारे पैसे आसानी से कमा सकते हो।

dream11 me point kaise milta hai ?Dream11 में Points की पूरी जानकारी

Dream11 पर खेलने से पहले आपको Dream11 कैसे काम करता है[Dream11 kya hai] और इसकी खेलने पर आपको कैसे Point मिलते हैं। इसके बारे में जानकारी हासिल करना बेहद जरूरी है। जिस वजह से हम आपको Dream11 में Point की सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहां पर प्रदान करेंगे।

Bowling Points System:

  • गेंदबाजी में अगर आप का चुनाव हुआ खिलाड़ी एक विकेट लेता है तो उसको 10 Point मिलते हैं।
  • अगर वह उस मैच में चार विकेट लेता है तो उसको 4 Point एक्स्ट्रा मिल जाते हैं।
  • अगर वह खिलाड़ी पांच विकेट लेता है तो 8 Point एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  • इसके अलावा मेडन ओवर डाल दे तो 4 Point मिल जाते हैं वह भी एक्स्ट्रा।
  • यदि आपका गेंदबाज एक ओवर में 4 run से कम run देता है तो 3 Point एक्स्ट्रा मिलते हैं
  • यदि वह गेंदबाज एक ओवर में 4-4.99 run देता है तो 2 Points एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  • अगर एक बार में पांच से छह run देता है तो 1 Point एक्स्ट्रा मिलता है।
  • फिर भी अगर आप का चुनाव हुआ गेंदबाज एक ओवर में 9 से 10 run देता है तो -1 Point हो जाता है फिर भी अगर 10 से 11 run एक और में देता है तो -2 हो जाता है।
  • इसके अलावा 1 over में 11 run के ऊपर देता है तो -3 Points कम हो जाते हैं।

Batting Points System:

  • अगर आप के चुने हुए खिलाड़ी ने मैच में 1 run बनाता है, तो इस हिसाब से उसे आधा पॉइंट मिलेगा अगर वह 10 run बनाता है, तो उसे 5 Point मिलेंगे।
  • यदि आप के चुने हुए खिलाड़ी मैच में चौका मारता है तो उसमें 2+0.50 Point एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  • यदि खिलाड़ी छक्का मारता है, तो इसमें भी उसको एक Point एक्स्ट्रा मिलता है, मतलब 3+1 पॉइंट।
  • हाफ सेंचुरी मारने पर 4 Point एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  • सेंचुरी मारने पर 8 Point एक्स्ट्रा मिलते हैं।
  • अगर आप का चुनाव हुआ खिलाड़ी है 0 run पर आउट हो जाता है, तो आपका पॉइं…

Fielding Points System:

  • अगर आपका प्लेयर मैच में कैच पकड़ लेता है, तो उसको 4 Point एक्स्ट्रा मिल जाते हैं।
  • यदि कोई खिलाड़ी run आउट करता है या फिर विकेट कीपर स्टंपिंग करता है तो इसमें भी 6 Point मिलते हैं।
  • यदि दो खिलाड़ी मिलकर नोट करते हैं तो थ्रो मारने वाले को 4 Point और कैद करके run आउट करने वाले को 2 पॉइंट्स एक्स्ट्रा मिलते हैं।

Other Points System:

  • आप के चुने हुए टीम में से आपके कप्तान को 2× और उप कप्तान को 1.5× इस हिसाब से प्वाइंट्स प्रदान किए जाते हैं।
  • जैसे कि नॉर्मल खिलाड़ी को 1 run बनाने पर 0.5 Point मिलते हैं। फिर भी अगर आप का कप्तान 1 run बनाता है, तो उसको उसका दुगना पॉइंट मिलेगा मतलब 1 Point मिल जाता है।
  • इसी तरह आप के उप कप्तान को 1.5× भी हिसाब से Point मिलते हैं। अगर वह 1 run बनाता है तो उसे 0.75 पॉइंट मिलेंगे।
  • यही हिसाब बॉलिंग डिपार्टमेंट में भी ठीक बैठता है। जैसे कि आपका कप्तान एक विकेट लेता है, तो उसे दुगना Point मतलब 20 Point मिलेंगे और उपकप्तान विकेट लेता है तो उसे 15 Point मिलेंगे।

Dream11 से Payment कैसे मिलता है?

  • आप Dream11 से जीता हुआ पैसा सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया (Process) बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस निम्न स्टेप फॉलो करने है।
  • अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके My Balance ऑप्शन पर जाएं Winning सेक्शन में Verify Now पर क्लिक करके अपने पैन कार्ड और बैंक अकाउंट की डिटेल ऐड करें।
  • पहले आपको अपना Mobile Number और Email Address वेरीफाई करना होगा, उसके बाद PAN Card verify करना होता है। इसके बाद आप अपनी Bank Account details add करके पेमेंट ले सकते हैं।

Dream11 Game में किन बातो का ध्यान रखे

जब Dream11 गेम खेलते है तो सबसे पहले आपको अपनी टीम बनानी होगी। Dream11 team बनाते वक्त आपको 100 credit points मिलते हैं[Dream11 kya hai] और सभी खिलाडी के हिसाब से अलग अलग Point देने पड़ते है इसलिए सबसे पहले आपको यह देखना पड़ता है की किस खिलाड़ी के लिए कितने Point लगेगे और आपकी 11 प्लेयर की टीम कितने पॉइंट में बन जाएगी

क्योकि मान लीजिए आप अपनी टीम में विराट कोहली को ले रहे हैं ( घर बैठे मोबाइल फ़ोन से पैसे कैसे कमाए ) और उसकी कीमत 11 point है तो अब आपके पास 100-11=89 points बचेंगे और इमसे आपको पूरी टीम बनानी पड़ेगी |

उन 22 खिलाडियों की लिस्ट आपको मैच शुरू होता है तो उसके 10-20 मिनट पहले ही मिलेगी प्लेयर के नाम के नीचे Playing और Not Playing लिखा हुआ मिलेगा यदि यंहा से समझ न आये तो आप cricbuzz Website पर भी मैच की जानकारी ले सकते हो dream11 me 1st rank kaise laye आइये जानते है

इसे भी पढ़े :- how to withdraw money from paytm mutual fund and invest ,sell in hindi 2021

dream11 me 1st rank kaise laye? ड्रीम 11 में रैंक कैसे चेक करें?

यदि आप Dream11 में गेम खेलते है तो सभी अपना रैंक जरुर चेक करना चाहते है [Dream11 kya hai] तो ये आपको Screen पर सबसे ऊपर मिलेगी। तो आपने जिस मैच में Contest खेला है उस मैच पर आप Click करें फिर अपने उस मैच में के जितने भी कॉन्टेस्ट में Participant किया है उन सभी की जानकारी आपको स्क्रीन पर मिलेगी। साथ ही Contest के नीचे आपकी कितनी Ranking है उसकी भी जानकारी यहां पर आपको मिल जाएगी।

मैच खत्म होने के बाद Dream11 में Ranking कैसे चेक करें?

यदि लाइव मैच के अन्दर रैंक चेक करना चाहते है तो जब मैच खत्म होता है तो वंहा निचे एक Complete का आप्शन मिलता है फिर उस कम्पलीट मैच के ऊपर Click करे तो यहां पर आपको अपनी टीम की रैंकिंग के साथ साथ Points देखने को मिल जाएंगे और यह भी पता चल जाएगा कि आपने उसमें कितने रुपए जीते हैं!

dream11 tips and tricks? ड्रीम 11 में टीम बनाने की टिप्स और ट्रिक्स

कुछ सिलेक्टेड मैच ही खेले = इस ऐप के अन्दर सभी जितने के लिए खेलते है{dream11 tips} कई सारे Matches में होने वाले कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले लेते है, वे ऐसे Matches भी खेलते हैं जिसमें उन्हें प्लेयर्स तथा उनकी परफॉर्मेंस के बारे में इतनी अच्छी जानकारी भी नही होती है लेकिन आप एक ऐसे गेम और टीम को सेलेक्ट करे जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो |

एनालिसिस करे :- आप जो भी मैच खेल रहे है और जो भी टीम सेलेक्ट कर रहे है उसके बारे में अच्छे से एनालिसिस करे जैसे ; मैच में Pitch कैसी होगी की प्लेयर्स की पिछली परफॉर्मेंस क्या थी और सामने वाली टीम की क्या परफॉर्मेंस है ऐसे सभी चीज की एनालिसिस करे | जिसे से अच्छे ऑनलाइन पैसे कमा सके

देख कर रिस्क ले :- जब गेम में पैसा लगाते है तो पूरी तरह सोच विचार करके पैसे लगाये फिर भी इस गेम के अन्दर रिस्क तो लेना पड़ता है क्योकि आपकी टीम 100% मैदान में अच्छा परफॉर्म करेगी इसलिए रिस्क को कम करने के लिए एनालिसिस करे |

Captain और vice Captain को देख कर सेलेक्ट करे :- अपनी टीम को सेलेक्ट करते समय बहुत सी चीज देखे क्योकि Captain और vice Captain दो खिलाड़ी ऐसे हैं जो आपको 50% मैच जिता सकते हैं और run बनाते है तो आपको Point भी अच्छे मिलते है

Dream11 क़ानूनी रूप से सही है क्या

इंडिया के अन्दर लगभग सभी स्टेट के अन्दर इस Dream11 को क़ानूनी रूप से सही मन गया है [Dream11 kya hai] फिर भी भारत में सिर्फ तीन राज्य आसाम, उड़ीसा और तेलंगाना में Dream11 अब तक इल्लीगल है, बाकी सभी राज्य में Dream11 खेला जाता है क्योकि इस ऐप में दो प्रकार के गेम खेले जाते है एक तो जो बिलकुल आपके लक के उपर निर्भर करता है और दूसरे जो लक और आपके स्किल्स के ऊपर निर्भर करते है इसलिए आपको प्रिडिक्ट करना पड़ता है तथा अपने माइंड से चुनना पड़ता है |

Dream11 से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

Q 1. क्या dream11 में पैसा Add करना safe है?

Ans. जी हा इसके अन्दर पैसे ऐड करना बिलकुल सेफ है क्योकि अब तक social media, इंटरनेट पर इस ऐप से फ्रॉड का मामला अभी तक सामने नहीं आया है तो आप पैसे लगा के खेल सकते …

Q 2. जिसको फेंटेसी क्रिकेट के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है? क्या मैं फिर भी dream11 खेल सकता हूं?

Ans. हा कोई भी व्यक्ति जिसको फेंटेसी क्रिकेट की पूरी जानकारी नही है तो वह भी Dream11 खेल सकता है फिर भी Dream11 में कैश या private लीग में पार्टिसिपेट करने से पहले Free कॉन्टेस्ट खेलकर प्रेक्टिस कर सकते हैं उसके बाद इसके अन्दर अच्छे पैसे कमा सकते है |

Q 3. क्या Dream11 इंडियन ऐप है?

Ans. जी हां Dream11 एक भारतीय ऐप है जिसको वर्ष 2008 में हर्ष जैन और भावित सेठ द्वारा शुरू किया गया था जिसका हेड ऑफिस Mumbai में स्थित है।

Q.4 Dream11 से पैसे जीते जा सकते हैं या ये सिर्फ अफवाह है?

Ans. इस Dream11 से बहुत से लोगो ने लाखो रुपये जीते है यदि आपकी टीम भी मैदान में अच्छा प्रदर्शन करती है तो आप भी वहां से अच्छा पैसा कमा सकते हैं

Q 5. क्या होगा गेम शुरू होने के बाद चुना गया खिलाड़ी मैदान में ना खेलें?

Ans. यदि आपके द्वारा सेलेक्ट किया गया खिलाडी मैच में न खेला तो आपको उसके Point नही मिलेंगे इसलिए देख कर टीम सलेक्ट करे ताकि आप लीडर बोर्ड में टॉप पर आ सकें।

इसे भी पढ़े :- Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye in 2021 जाने नए तरीको से

इसे भी पढ़े :- Moj App Kya Hai ? How To Make Money With Moj App ?

इसे भी पढ़े :- Facebook se paise kaise kamaye in 2021 Top 10 Best Method

disclaimer :- हमारे द्वारा इस ऐप में पैसे लगाने व इन्वेस्ट करने के लिए किसी भी तरह की सलाह नहीं देते है इसमें आप अपनी जोखिम पर आप इसमें रूपये लगाएं इस ऐप की लत भी लग सकती है सावधान |

अगर आपको इस पोस्ट में Dream11 kya hai,क्या Dream11 ये लीगल है Dream11 से पैसे कैसे कमाए जाते ये सब जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते है और अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी प्रशन हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है

Leave a Reply